Teeth Pain: दांत दर्द बन गया टेंशन की वजह, घबराने के बजाए इन चीजों को काम में लाएं
Advertisement
trendingNow11930942

Teeth Pain: दांत दर्द बन गया टेंशन की वजह, घबराने के बजाए इन चीजों को काम में लाएं

Daant Dard Door Karne Ke Upaay: अगर आपको दांत दर्द हो जाए तो डेली लाइफ की नॉर्मल एक्टिविटीज मुश्किल हो जाएगी, हालांकि परेशान होने की जगह किचन की कुछ चीजों का इस्तेमाल करें. 

Teeth Pain: दांत दर्द बन गया टेंशन की वजह, घबराने के बजाए इन चीजों को काम में लाएं

Toothache Problem: दांतों का दर्द किसी के लिए भी असहनीय हो सकता है और यह अकसर असुविधा और चिंता का कारण बनता है. ऐसी परेशानी किसी भी उम्र में मुमकिन हैं और इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि दांत के कीड़े, मुंह के इंफेक्शन वगैरह. अगर आप दांत दर्द से परेशान हैं, तो यहां हम आपको कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं जो इस तकलीफ से राहत प्रदान कर सकते हैं.

दांत दर्द दूर करने के 5 घरेलू उपाय

1. नमक और गर्म पानी के गरारे
दांत दर्द को कम करने के लिए नमक को गर्म पानी में मिलाकर कुछ समय तक मुह में देर तक रखें और गरारे करें इससे दर्द कम हो सकता है और सड़न भी ठीक हो सकती है.

2. लौंग का तेल
लौंग का तेल दांतों के दर्द को कम करने में मदद कर सकता है. इसके लिए एक लौंग को दांत के पास रखें और इसे धीरे-धीरे चबाएं, या फिर लौंग के तेल को दर्द वाले दांत पर लगाएं.

3. अदरक का रस
अदरक का रस दांतों के दर्द को राहत देने में मदद कर सकता है. आप एक छोटा टुकड़ा अदरक काटकर उसके रस को प्रभावित दांतों पर लगा सकते हैं. इससे जल्द असर देखने को मिलेगा.

4. हल्दी और नमक
हल्दी और नमक का मिश्रण दांत के दर्द को कम करने में मदद कर सकता है. इसके लिए एक छोटे- छोटे टुकड़े में हल्दी और नमक को मिलाकर दर्द वाले दांत पर अप्लाई करें, आपको अच्छे नतीजे देखने को मिलेंगे.

5. ताजा नींबू का रस
नींबू का रस दांतों के दर्द को कम करने में मदद कर सकता है. इसके लिए एक ताजा नींबू का रस निकालें और दर्द वाले दांत पर लगाएं.  इसकी प्रॉपर्टीज दांत दर्द को काफी हद तक कम कर सकती है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news