विटामिन बी12 की कमी से शरीर अंदर से हो जाता है खोखला! आज ही डाइट में शामिल करें B12 में रिच 5 शाकाहारी फूड
Advertisement
trendingNow12248269

विटामिन बी12 की कमी से शरीर अंदर से हो जाता है खोखला! आज ही डाइट में शामिल करें B12 में रिच 5 शाकाहारी फूड

विटामिन बी12 की कमी के लक्षणों में थकान, कमजोरी, सांस लेने में तकलीफ, अनियमित दिल की धड़कन, बिगड़ा हुआ मूड और मेमोरी लॉस शामिल हो सकते हैं.

विटामिन बी12 की कमी से शरीर अंदर से हो जाता है खोखला! आज ही डाइट में शामिल करें B12 में रिच 5 शाकाहारी फूड

Vitamin b12 rich foods: विटामिन बी12 हमारे शरीर के लिए कई महत्वपूर्ण कामों को करने के लिए आवश्यक है, जैसे कि रेड ब्लड सेल्स के निर्माण, नर्वस सिस्टम के रखरखाव और एनर्जी उत्पादन. यह विटामिन मुख्य रूप से पशु प्रोडक्ट जैसे मांस, मछली, अंडे और डेयरी में पाया जाता है. लेकिन शाकाहारी और मांसाहारी लोग जो डेयरी प्रोडक्ट का सेवन नहीं करते हैं, उनमें विटामिन बी12 की कमी होने का खतरा होता है.

विटामिन बी12 की कमी (vitamin b12 deficiency) के लक्षणों में थकान, कमजोरी, सांस लेने में तकलीफ, अनियमित दिल की धड़कन, बिगड़ा हुआ मूड और मेमोरी लॉस शामिल हो सकते हैं. वहीं, गंभीर मामलों में यह नसों को डैमेज और एनीमिया का कारण बन सकता है.

शाकाहारियों के लिए बेस्ट विटामिन बी12 के सोर्स

1. सोयाबीन
सोयाबीन विटामिन बी12 का एक बेहतरीन शाकाहारी सोर्स है. 100 ग्राम सोयाबीन में लगभग 3 माइक्रोग्राम विटामिन बी12 होता है, जो डेली रिकमेंडेड सेवन (आरडीए) का 25% है.

2. न्यूट्रिशनल यीस्ट
यह एक इनएक्टिव खमीर है जो विटामिन बी12 से भरपूर होता है. 2 बड़े चम्मच न्यूट्रिशनल यीस्ट में लगभग 9 माइक्रोग्राम विटामिन बी12 होता है, जो आरडीए का 75% है.

3. दूध और दही
विटामिन बी12 से भरपूर कई तरह के प्लांट बेस्ट मिल्क और दही उपलब्ध हैं. इनमें से 1 कप में लगभग 5-12 माइक्रोग्राम विटामिन बी12 हो सकता है.

4. फोर्टिफाइड अनाज
कई तरह के अनाज, ब्रेड और नाश्ते के अनाज विटामिन बी12 से फोर्टिफाइड होते हैं. यह उन लोगों के लिए एक अच्छा ऑप्शन है जो अपनी डाइट में विटामिन बी12 की मात्रा बढ़ाना चाहते हैं.

5. बीज और नट्स
कुछ बीज और नट्स, जैसे कि तिल, चिया बीज और बादाम, विटामिन बी12 का अच्छे सोर्स हो सकते हैं.

विटामिन बी12 की कमी से बचाव
- विटामिन बी12 से भरपूर चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें.
- विटामिन बी12 सप्लीमेंट लें, खासकर यदि आप शाकाहारी हैं या डेयरी प्रोडक्ट का सेवन नहीं करते हैं.
- अपने डॉक्टर से नियमित रूप से विटामिन बी12 के लेवल की जांच करवाएं.

यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि विटामिन बी12 एक पानी में घुलनशील विटामिन है, जिसका अर्थ है कि यह शरीर में जमा नहीं होता है. इसलिए, इसे नियमित रूप से डाइट या सप्लीमेंट्स के माध्यम से प्राप्त करना महत्वपूर्ण है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news