गर्मियों में ये को बॉडी डिटॉक्स करने के लिए बेहद कारगर होते हैं ये 5 हेल्दी ड्रिंक्स
Advertisement
trendingNow12205897

गर्मियों में ये को बॉडी डिटॉक्स करने के लिए बेहद कारगर होते हैं ये 5 हेल्दी ड्रिंक्स

5 Healthy drinks for Summer: बाजार में कई तरह के डिटॉक्स ड्रिंक्स और जूस उपलब्ध हैं, लेकिन इनमें अक्सर मिलावटी चीजें और अधिक चीनी होती है जो सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है. इसलिए आइए आज हम आपको 5 ऐसे हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे जो आप घर पर आसानी से बना सकते हैं.

गर्मियों में ये को बॉडी डिटॉक्स करने के लिए बेहद कारगर होते हैं ये 5 हेल्दी ड्रिंक्स

गर्मी का मौसम आते ही हमारे शरीर को हाइड्रेटेड रखना और डिटॉक्स करना बेहद जरूरी हो जाता है. बाजार में कई तरह के डिटॉक्स ड्रिंक्स और जूस उपलब्ध हैं, लेकिन इनमें अक्सर मिलावटी चीजें और अधिक चीनी होती है जो सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है. इसलिए आइए आज हम आपको 5 ऐसे हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे जो आप घर पर आसानी से बना सकते हैं और जो आपके शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करेंगे.

1. पुदीना और खीरा डिटॉक्स ड्रिंक:

पुदीना और खीरा दोनों ही गर्मियों में ठंडक प्रदान करने वाले और पौष्टिक तत्वों से भरपूर होते हैं. यह ड्रिंक शरीर को हाइड्रेटेड रखने, पाचन क्रिया को बेहतर बनाने और पेट फूलने की समस्या को दूर करने में मदद करता है.

बनाने की विधि:
एक गिलास पानी में खीरे के टुकड़े, पुदीने की पत्तियां और नींबू का रस डालकर अच्छी तरह मिला लें. आप चाहें तो इसमें थोड़ा सा नमक और काली मिर्च भी मिला सकते हैं. इस ड्रिंक को दिन में 2-3 बार पिएं.

2. सेब का सिरका और दालचीनी:

सेब का सिरका और दालचीनी दोनों ही एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करते हैं. यह ड्रिंक ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने और वजन कम करने में भी सहायक होता है.

बनाने की विधि:
एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच सेब का सिरका और आधा चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाएं. अच्छी तरह मिलाकर दिन में 1-2 बार पिएं.

3. नारियल पानी और पुदीना:

नारियल पानी नेचुरल इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर होता है जो शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है. पुदीना पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है और पेट फूलने की समस्या को दूर करता है.

बनाने की विधि
एक गिलास नारियल पानी में पुदीने की पत्तियां और नींबू का रस डालकर अच्छी तरह मिला लें. इस ड्रिंक को दिन में 2-3 बार पिएं.

4. एलोवेरा जूस:

एलोवेरा जूस पाचन क्रिया को बेहतर बनाने, कब्ज को दूर करने और त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है. यह ड्रिंक रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है.

बनाने की विधि
एक गिलास पानी में 2-3 चम्मच एलोवेरा जूस और नींबू का रस डालकर अच्छी तरह मिला लें. इस ड्रिंक को दिन में 1-2 बार पिएं.

5. मेथी का पानी:

मेथी का पानी पाचन क्रिया को बेहतर बनाने, वजन कम करने और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है. यह ड्रिंक पेट की सूजन को भी कम करता है.

बनाने की विधि:
एक रात पहले मेथी के दाने पानी में भिगो दें. सुबह पानी को छानकर उसमें नींबू का रस और थोड़ा सा नमक मिलाएं. इस ड्रिंक को खाली पेट सुबह पिएं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है. जी मीडिया इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित समस्या के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news