लोग शादी के बिना ज्यादा खुश हैं या शादी करके? सर्वे में आया सामने, सोचने पर हो जाएंगे मजबूर
Advertisement
trendingNow12103392

लोग शादी के बिना ज्यादा खुश हैं या शादी करके? सर्वे में आया सामने, सोचने पर हो जाएंगे मजबूर

Does Marriage Make People Happier: शादी एक जीवन भर एक शख्स के साथ बंध जाने वाला रिश्ता है. ऐसे में यह सवाल उठना जायज है कि क्या शादी के बाद व्यक्ति ज्यादा खुश रहता है या अकेले. वैसे तो इसका जवाब अनुभव के आधार पर अलग-अलग हो सकता है. लेकिन यदि आप एक कलेक्टिव आंसर जानना चाहते हैं तो इस सर्वे को पढ़ें-

लोग शादी के बिना ज्यादा खुश हैं या शादी करके? सर्वे में आया सामने, सोचने पर हो जाएंगे मजबूर

आमतौर पर शादीशुदा लोगों को अपने सिंगल जान पहचान वालों से यह कहते नजर आते हैं कि उन्हें शादी नहीं करनी चाहिए थी. यह उनके जिंदगी का सबसे गलत फैसला था, शादी के बाद अब लाइफ में कोई खुशी नहीं रह गई है. जिंदगी का मजा तो सिंगल रहने में ही है.  

इसमें कोई दोराय नहीं कि शादी के बाद जिंदगी पूरी तरह से बदल जाती है. आप मनमाने ढंग से नहीं जी पाते हैं, जिम्मेदारियों का बोझ बढ़ जाता है. लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि शादी के बाद जिंदगी से खुशियां खत्म हो जाती हैं. बल्कि शादी के बाद जिंदगी ज्यादा बेहतर होती है. यहां तक कि कई स्टडी और सर्वे में भी इस बात का दावा किया गया है.

 

शादीशुदा लोग हैं ज्यादा खुश- सर्वे

इंस्टीट्यूट फॉर फैमिली स्टडीज और गैलप के द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, शादीशुदा अमेरिकन ज्यादा बेहतर जिंदगी जीते हैं. उन लोगों की तुलना में जो सिंगल जीवन बिता रहे हैं. यहां शादी, एजुकेशन, जाति, धर्म, उम्र और लिंग से ज्यादा लोगों के वेल बिइंग से जुड़ा हुआ है.

क्या है शादीशुदा लोगों के खुशी का कारण

फाइनेंशियल स्ट्रेस लोगों के खुशी पर सबसे बड़ा ग्रहण होता है. ऐसे में जब दो लोग शादी के बाद एक साथ रहने का फैसला करते हैं, तो बेहतर तरीके से अपने आय और खर्च को मैनेज करते हैं जो कि जीवन में खुशियों के संभावनाओं को बढ़ाता है.

यह बात भी जान लें

शादी कोई खुशी का सोर्स नहीं है. यह केवल एक इंस्टीट्यूशन है. ऐसे में यदि आप किसी गलत व्यक्ति के साथ इस रिश्ते में बंध गए हैं तो आपके खुशियों का अनुपात किसी से भी बहुत कम होगा. शादी के बाद आपकी खुशी का एक बड़ा हिस्सा आपके पार्टनर से जुड़ा होता है. ऐसे में सिंगल रहना किसी भी गलत व्यक्ति से शादी करने से ज्यादा बेहतर होता है.  

Trending news