चूहों पर हुए अध्ययन से बुजुर्गों के लिए बड़ी खोज, गर्मी से होने वाले अंग डैमेज का इलाज संभव!
Advertisement
trendingNow12243346

चूहों पर हुए अध्ययन से बुजुर्गों के लिए बड़ी खोज, गर्मी से होने वाले अंग डैमेज का इलाज संभव!

अमेरिका के कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी, इरविन (यूसी इरविन) के वैज्ञानिकों ने चूहों पर किए गए एक नए अध्ययन में पाया है कि अत्यधिक गर्मी अंगों के मॉलिक्यूल को कैसे नुकसान पहुंचा सकती है.

चूहों पर हुए अध्ययन से बुजुर्गों के लिए बड़ी खोज, गर्मी से होने वाले अंग डैमेज का इलाज संभव!

अमेरिका के कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी, इरविन (यूसी इरविन) के वैज्ञानिकों ने चूहों पर किए गए एक नए अध्ययन में पाया है कि अत्यधिक गर्मी अंगों के मॉलिक्यूल को कैसे नुकसान पहुंचा सकती है. वैज्ञानिकों का मानना है कि इस शोध से बुजुर्ग आबादी के लिए टारगेट इलाज विकसित करने में मदद मिल सकती है.

अध्ययन के अनुसार, पृथ्वी के गर्म होने से उत्पन्न तीव्र और लॉन्ग टर्म गर्मी का तनाव बुजुर्गों की सेहत को नुकसान पहुंचा रहा है. शोधकर्ताओं ने पाया कि गर्मी में तनावग्रस्त बुजुर्ग चूहों के मॉडल में उनके लिवर द्वारा उत्पादित एक प्रोटीन ORM2 की मात्रा बढ़ गई थी. वहीं, बिना तनाव वाले चूहों में इस प्रोटीन के लेवल में कोई बदलाव नहीं देखा गया. रिसर्च टीम के अनुसार, यह तनावग्रस्त चूहों में अंगों की खराबी का प्रमाण है. वैज्ञानिकों का मानना है कि ORM2 प्रोटीन की मात्रा बढ़ने से चूहे आंतों में सूजन और असंतुलन से निपटने का प्रयास कर रहे हैं, जो संभवतः अत्यधिक गर्मी के संपर्क में आने के कारण होता है.

इसके अलावा, यह ORM2 प्रोटीन खून के दिमाग तक पहुंचने के रास्ते में किसी रिसाव के कारण दिमाग को भी प्रभावित कर सकता है. शोधकर्ताओं का कहना है कि इससे पता चलता है कि शरीर के कई अंग एक-दूसरे से कैसे जुड़े हुए हैं और एक अंग में होने वाली समस्या दूसरे अंग को भी प्रभावित कर सकती है. यह शोध जर्नल 'साइंटिफिक रिपोर्ट्स' में प्रकाशित हुआ है.

शोधकर्ताओं के अनुसार, इस अध्ययन के निष्कर्षों का उपयोग बुजुर्ग आबादी के लिए सटीक उपचार विकसित करने के लिए किया जा सकता है. यूसी इरविन में पर्यावरण और व्यावसायिक स्वास्थ्य के प्रोफेसर और अध्ययन के प्रमुख लेखक सौरभ चटर्जी का कहना है कि दिमाग और रीढ़ की हड्डी में सूजन मंदबुद्धि विकास में योगदान देता है, नई न्यूरॉन्स बनाने की क्षमता को कमजोर करता है और उम्र से संबंधित बीमारियों को बढ़ा देता है. अध्ययन से यह संकेत मिलता है कि ज्यादा गर्मी न केवल बुजुर्गों के लिए असहज है बल्कि उनकी सेहत के लिए भी हानिकारक है. भविष्य में इस शोध से प्राप्त ज्ञान का उपयोग कर बुजुर्गों को हेल्दी रहने में मदद मिल सकती है.

Trending news