Relationship Tips: रिश्तों में तकरार ही विकास का आधार! बेहतर समझ लाती है ये 4 बातें
Advertisement
trendingNow12159531

Relationship Tips: रिश्तों में तकरार ही विकास का आधार! बेहतर समझ लाती है ये 4 बातें

हर कोई चाहता है कि उसका रिश्ता खुशियों से भरपूर हो, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कभी-कभी थोड़ा-बहुत झगड़ा या मतभेद भी रिश्ते को मजबूत बनाने में मदद करता है?

Relationship Tips: रिश्तों में तकरार ही विकास का आधार! बेहतर समझ लाती है ये 4 बातें

रिश्ते, प्यार और मीठी नोकझोंक - ये वो शब्द हैं जो अक्सर साथ चलते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कभी-कभी थोड़ा-बहुत झगड़ा या मतभेद होना भी रिश्ते के लिए फायदेमंद हो सकता है? जी हां, आपने बिल्कुल सही सुना. हमेशा शांत रहने और किसी भी तरह के विवाद से बचने की कोशिश करना जरूरी नहीं है.

आज हम इसी विषय पर चर्चा करेंगे और कुछ ऐसे कारणों को, जिनसे पता चलता है कि रिश्ते में थोड़ा-बहुत झगड़ा यानी मतभेद होना क्यों फायदेमंद हो सकता है.

बेहतर समझ पैदा होती है
रिश्तों में अक्सर किसी मुद्दे पर असहमति होने से बातचीत शुरू होती है. बातचीत के दौरान ही हम अपने पार्टनर के नजरिए को समझ पाते हैं. यह समझ हमें उनके विचारों और इमोशन को बेहतर तरीके से जानने में मदद करती है. कई बार हम यह भूल जाते हैं कि हर किसी का सोचने का नजरिया अलग होता है. विवादों के जरिए हम एक-दूसरे के नजरिए को स्वीकार करना सीखते हैं.

रिश्ते में मजबूती आती है
जब हम किसी मुद्दे पर असहमति जताते हैं और फिर उसका समाधान ढूंढते हैं, तो यह रिश्ते की मजबूती का संकेत होता है. हेल्दी विवादों से पता चलता है कि हम रिश्ते के लिए खड़े हैं और उसकी परवाह करते हैं. मुद्दों को दबाकर रखने से रिश्ते में दूरियां आ सकती हैं. विवादों को सुलझाने से रिश्ते में भरोसा और सम्मान बढ़ता है.

बेहतर कम्यूनिकेशन का जरिया
विवाद अक्सर बेहतर कम्यूनिकेशन की शुरुआत होते हैं. गुस्से या नाराजगी को दबाकर रखने से रिश्ते में तनाव पैदा होता है. हेल्दी विवादों के दौरान हम अपने इमोशन को खुलकर व्यक्त कर पाते हैं. इससे पार्टनर को यह समझने में मदद मिलती है कि हमें कैसा महसूस हो रहा है और हम क्या चाहते हैं. बेहतर कम्यूनिकेशन रिश्ते की नींव को मजबूत बनाता है.

रिश्ते में नई जान आती है
रिश्ते लंबे समय तक चलने पर रूटीन और उबाऊ हो सकते हैं. कभी-कभी विवाद रिश्ते में नई जान डाल देते हैं. यह पार्टनर को एक-दूसरे के बारे में नया कुछ जानने का मौका देता है. इतना ही नहीं, मुद्दों को सुलझाने के लिए मिलकर प्रयास करने से रिश्ते में रोमांच और उत्साह भी बना रहता है.

ध्यान देने वाली बात यह है कि हेल्दी विवाद और नेगेटिव लड़ाई-झगड़ों में बहुत फर्क होता है. हेल्दी विवादों में सम्मान बना रहता है और मुद्दे को सुलझाने का प्रयास किया जाता है. वहीं, नकारात्मक लड़ाई-झगड़ों में एक-दूसरे को नीचा दिखाने की कोशिश होती है, जिससे रिश्ते में दरार पड़ सकती है.

Trending news