सालों तक चमचमाती नजर आएगी सिल्क की साड़ी, बस स्टोर करते समय करें ये 5 उपाय वरना लग सकते हैं कीड़े
Advertisement
trendingNow12242578

सालों तक चमचमाती नजर आएगी सिल्क की साड़ी, बस स्टोर करते समय करें ये 5 उपाय वरना लग सकते हैं कीड़े

Tips For Silk Saree: यदि आपकी भी सिल्क की साड़ियों में कीड़े लग जाते हैं या वह जल्दी खराब हो जाती है, तो इस लेख में बताई गए ट्रिक्स आपके लिए बहुत मददगार साबित हो सकते हैं.

सालों तक चमचमाती नजर आएगी सिल्क की साड़ी, बस स्टोर करते समय करें ये 5 उपाय वरना लग सकते हैं कीड़े

गर्मियों का मौसम आते ही रंगीन कपड़ों और सिल्क की साड़ियों का ट्रेंड बढ़ जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन खूबसूरत साड़ियों को अच्छी तरह से स्टोर ना किया जाए तो उसमें कीड़े के लगने का डर रहता है.

सिल्क की साड़ियों की देखभाल बाकी साड़ियों से थोड़ी अलग करनी होती है. ऐसे में आज हम आपको ऐसे कुछ उपाय बता रहे हैं जिसकी मदद से आप सालों साल तक अपनी सिल्क साड़ी की चमक को बरकरार रख सकते हैं. 

सिल्क साड़ियों को कीड़ों से बचाने के उपाय- 

नेप्थलीन बॉल्स

सिल्क की साड़ियों के बीच में नेप्थलीन की गोलियां रखें. ध्यान रखें कि इन्हें सीधे साड़ी के ऊपर न रखें, क्योंकि इससे रंग फेड हो सकते हैं. हमेंशा इन गोलियों को कपड़े में लपेटकर इस्तेमाल करें.

कपूर

पूजा में इस्तेमाल होने वाला कपूर भी सिल्क की साड़ियों को कीड़ों से बचाने में मददगार होता है. इसकी तीखी सुगंध कीड़ों को दूर रखती है. आप कपूर के पाउडर को कपड़े में बांधकर भी रख सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- सूखने के बाद कपड़ों में रह जाते हैं डिटर्जेंट के धब्बे, सफेद दागों से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये ट्रिक्स

नीम की पत्तियां

एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर नीम की पत्तियां सिल्क की साड़ियों को कीड़ों से बचाने के साथ-साथ उनमें से बदबू भी दूर करती हैं. इन पत्तियों को पाउडर बनाकर पोटली में भरकर साड़ी के बीच में रख सकते हैं.

नमी से बचाव

सिल्क की साड़ियों को नमी से बचाना बहुत जरूरी होता है. नमी से कपड़ों में फंगस लग सकती है, जिससे बदबू और कीड़े लगने का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में यदि साड़ी लंबे समय से अलमारी में बंद है, तो इसे धूप में सुखाकर तह करके रखें.

हल्दी

हल्दी में भी कीटनाशक गुण होते हैं, जो सिल्क की साड़ियों को कीड़ों से बचाते हैं. इसके लिए हल्दी की पोटली बनाकर साड़ियों के बीच में रखें. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. 

Trending news