Parenting Tips: आपकी इस आदत का बच्चे की मेंटल हेल्थ पर पड़ता है गहरा असर, पेरेंट्स भूलकर भी न करें ऐसा
Advertisement
trendingNow11902137

Parenting Tips: आपकी इस आदत का बच्चे की मेंटल हेल्थ पर पड़ता है गहरा असर, पेरेंट्स भूलकर भी न करें ऐसा

Parenting tips: हर माता-पिता अपने बच्चे को सही रास्ते पर ले जाना चाहते हैं, लेकिन कई बार उनकी गलतियां बच्चों को गलत रास्ते पर धकेल सकती हैं. इन गलतियों में बच्चों को बार-बार डांटना भी शामिल है. 

Parenting Tips: आपकी इस आदत का बच्चे की मेंटल हेल्थ पर पड़ता है गहरा असर, पेरेंट्स भूलकर भी न करें ऐसा

हर माता-पिता अपने बच्चे को सही रास्ते पर ले जाना चाहते हैं, लेकिन कई बार उनकी गलतियां बच्चों को गलत रास्ते पर धकेल सकती हैं. इन गलतियों में बच्चों को बार-बार डांटना भी शामिल है. कुछ माता-पिता को लगता है कि सख्ती से पेश आकर वे अपने बच्चों को सही रास्ते पर ला सकते हैं, लेकिन ऐसा करना बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है. इसलिए, बच्चों को स्वतंत्रता दें और उन्हें सही तरीके से समझाएं. एक अध्ययन में पाया गया है कि माता-पिता द्वारा बच्चों को हर छोटी-मोटी बात पर डांटने से वे डिप्रेशन और अन्य मानसिक समस्याओं का शिकार हो सकते हैं. इसलिए, बच्चों को स्वतंत्रता देना और उन्हें सही तरीके से समझाना महत्वपूर्ण है.

बच्चों को बार-बार डांटने से बच्चों की मेंटल हेल्थ पर कई तरह से नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, आइए जानते है कैसे?

आत्म-सम्मान में कमी
डांटने से बच्चे खुद को कमजोर और नाकारा महसूस कर सकते हैं. वे यह सोच सकते हैं कि वे अच्छे नहीं हैं या वे जो कुछ भी करते हैं वह कभी सही नहीं होता है.

तनाव और चिंता
डांटने से बच्चे तनावग्रस्त और चिंतित हो सकते हैं. वे हर समय यह सोचने में व्यस्त रह सकते हैं कि वे क्या गलत कर रहे हैं और वे डांट खाने से बचने के लिए क्या कर सकते हैं.

डिप्रेशन और अन्य मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं
बार-बार डांटने से बच्चे डिप्रेशन और अन्य मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के शिकार हो सकते हैं. वे खुद को नुकसान पहुंचाने या आत्महत्या करने के विचारों को भी महसूस कर सकते हैं.

सोशल स्किल में कमी
डांटने से बच्चे सामाजिक कौशल विकसित करने में कठिनाई का सामना कर सकते हैं. वे दूसरों के साथ बातचीत करने से बच सकते हैं और वे नकारात्मक रूप से दूसरों से प्रतिक्रिया कर सकते हैं.

बच्चों को बार-बार डांटने से उनके मानसिक स्वास्थ्य पर दीर्घकालिक प्रभाव पड़ सकता है. इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि माता-पिता अपने बच्चों को डांटने से पहले सोचें. यदि आपका बच्चा गलती करता है, तो उसे समझाने या सकारात्मक तरीके से दंडित करने का प्रयास करें.

Trending news