National Exercise Day 2024 : बच्चे ले लेकर बूढ़े तक, हर उम्र के लोगों को रोज करना चाहिए ये 5 व्यायाम
Advertisement
trendingNow12208979

National Exercise Day 2024 : बच्चे ले लेकर बूढ़े तक, हर उम्र के लोगों को रोज करना चाहिए ये 5 व्यायाम

व्यायाम न केवल शारीरिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि यह मानसिक स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाने में मदद करता है. कुछ व्यायाम ऐसे होते हैं जो किसी उम्र के लोग कर सकते हैं. आइए जानते हैं कुछ ऐसे व्यायामों के बारे में, जो आप घर पर ही कर सकते हैं.

National Exercise Day 2024 : बच्चे ले लेकर बूढ़े तक, हर उम्र के लोगों को रोज करना चाहिए ये 5 व्यायाम

नेशनल एक्सरसाइज डे हर साल 18 अप्रैल को मनाया जाता है. इस दिन का उद्देश्य लोगों को हेल्दी लाइफस्टाइल को अपनाने और नियमित रूप से व्यायाम करने के लिए प्रोत्साहित करना होता है. व्यायाम न केवल शारीरिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि यह मानसिक स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाने में मदद करता है. यह तनाव, चिंता और अवसाद को कम करने में भी कारगर है. मगर क्या आप जानते हैं कि हर उम्र के लोगों के लिए कुछ खास व्यायाम होते हैं, जो उनके लिए सबसे फायदेमंद होते हैं लेकिन कुछ व्यायाम ऐसे होते हैं जो किसी उम्र के लोग कर सकते हैं. आइए जानते हैं कुछ ऐसे व्यायामों के बारे में, जो आप घर पर ही कर सकते हैं-

1. चलना: कुछ लोगों को सुनकर अलग लग सकता है मगर चलना एक प्रकार का व्यायाम होता है. ये सभी उम्र के लोगों को हर दिन करना चाहिए. यह आपके हार्ट, फेंफड़ों और मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करता है.

2. दौड़ना: दौड़ना चलने से थोड़ा अधिक लेवल का व्यायाम है. खास बात ये है कि दौड़ना एक ऐसा व्यायाम है जो शरीर के लगभग हर अंगों के लिए फायदेमंद होता है. यह आपके हार्ट रेट को बढ़ाता है और कैलोरी बर्न करने में मदद करता है.

3. साइकिलिंग करना: साइकिलिंग का मतलब साइकल चलाना; ये पैरों, घुटनों, जांघों के लिए बहुत अच्छा व्यायाम है. इसकी खास बात ये है कि ये बच्चों से लेकर बूढ़ों तक हर उम्र के लोग कर सकते हैं.

4. गर्दन की एक्सरसाइज: गर्दन की एक्सरसाइज हमारे गर्दन और सिर के लिए फायदेमंद होता है. ये एक्सरसाइज भी हर उम्र के लोग कर सकते हैं. इससे गर्दन से संबंधित बीमारियों से राहत मिलता है.

5. स्ट्रेचिंग: स्ट्रेचिंग व्यायाम से पहले और बाद में करना जरूरी प्रक्रिया है. इस बहुत से लोग वॉर्म अप का नाम भी देते हैं. यह आपकी मांसपेशियों को लचीला बनाता है और चोटों को ठीक करने  में मदद करता है.

इन व्यायामों के अलावा, आप अपनी पसंद के अनुसार अन्य व्यायाम भी कर सकते हैं, जैसे कि तैराकी, नृत्य, एरोबिक्स, खेल खेलना आदि. यह ध्यान रखना जरूरी है कि आप अपनी क्षमता के अनुसार व्यायाम करें. अगर आप बिगनर हैं, तो धीरे-धीरे शुरुआत करें और धीरे-धीरे व्यायाम की तीव्रता और अवधि बढ़ाएं.

नियमित व्यायाम करने के फायदे:

स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद मिल सकती है
हृदय रोग, स्ट्रोक, डायबिटीज और कुछ प्रकार के कैंसर के खतरे को कम करने में मदद मिल सकती है.
मजबूत हड्डियां और मांसपेशियां बनाने में मदद मिल सकती है.
एनर्जी लेवल को बढ़ाने में मदद मिल सकती है.
बेहतर नींद आने में मदद मिल सकती है.
तनाव, चिंता और डिप्रेशन को कम करने में मदद मिल सकती है.
आत्मविश्वास बढ़ाने में मदद मिल सकती है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है. जी मीडिया इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित समस्या के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news