सर्दियों में दही में मिलाएं ये 4 चीजें, स्वाद के साथ शरीर को होंगे फायदे
Advertisement
trendingNow12012590

सर्दियों में दही में मिलाएं ये 4 चीजें, स्वाद के साथ शरीर को होंगे फायदे

Benefits of Curd: दही में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन बी12, पोटैशियम, मैग्नीशियम के साथ कई एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं. आज हम आपको कुछ चीजें बताएंगे, जिसे आप सर्दियों में दही में डालकर खा सकते हैं.

सर्दियों में दही में मिलाएं ये 4 चीजें, स्वाद के साथ शरीर को होंगे फायदे

Curd Benefits: दूध और दूध के प्रोडक्ट्स सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. दही भी एक डेयरी प्रोडक्ट है, जिससे पेट संबंधी बीमारियां तेजी से ठीक हो जाती हैं. आपने देखा होगा जब पेट से जुड़ी कोई बीमारी होती है तो डॉक्टर दही खाने की सलाह देते हैं. दही में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन बी12, पोटैशियम, मैग्नीशियम के साथ कई एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं. 
 

दही का सेवन गर्मियों में अच्छा माना जाता है. सर्दियों में दही के सेवन से खांसी, जुकाम, गला खराब जैसी बीमारियां हो जाती हैं. आज हम आपको कुछ चीजें बताएंगे, जिसे आप सर्दियों में दही में डालकर खा सकते हैं.

 

दालचीनी पाउडर

 

दालचीनी में एंटीफंगल, एंटीवायरल, एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लामेटरी गुण पाए जाते हैं. इससे ठंड में होने वाली बीमारियों में राहत मिलती है. सर्दियों में दही में दालचीनी पाउडर डालकर खाना फायदेमंद होता है.

 

लौंग का पाउडर

 

लौंग में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. इसके सेवन से हड्डी, दांत और नाखून मजबूत होते हैं. सर्दियों में आप दही में लौंग पाउडर डाल कर खा सकते हैं.

 

काली इलायची पाउडर

 

काली इलायची की तासीर गर्म होती है. इसके सेवन से उल्टी, अपच, पेट दर्द जैसी पेट से जुड़ी बीमारियां दूर रहती हैं. सर्दियों में काली इलायची का काढ़ा पीना काफी शुभ माना जाता है.

 

भुना जीरा पाउडर

 

जीरा सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. आप सर्दियों में जीरे के पाउडर को दही में डालकर खा सकते हैं. इसमें एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो सूजन कम करने में मदद करते हैं.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news