Liver Cancer Symptoms: इन 2 लक्षणों को गैस-एसिडिटी समझने की कभी न करें गलती, लीवर कैंसर के हो सकते हैं संकेत; ऐसे कर लें जांच
Advertisement
trendingNow11780170

Liver Cancer Symptoms: इन 2 लक्षणों को गैस-एसिडिटी समझने की कभी न करें गलती, लीवर कैंसर के हो सकते हैं संकेत; ऐसे कर लें जांच

Liver Cancer Symptoms and Causes: पेट में गड़बड़ी होने पर गैस-एसिडिटी बनना सामान्य बात है. लेकिन अगर आपको ऐसा बार-बार हो रहा है तो तुरंत अलर्ट हो जाएं. वह लीवर कैंसर का संकेत भी हो सकता है. 

Liver Cancer Symptoms: इन 2 लक्षणों को गैस-एसिडिटी समझने की कभी न करें गलती, लीवर कैंसर के हो सकते हैं संकेत; ऐसे कर लें जांच

Liver Cancer Symptoms and Treatment: जांच और इलाज के तमाम इंतजामों के बावजूद कैंसर आज भी ऐसी डरावनी बीमारी बनी हुई है, जिसका नाम सुनते ही लोग सिहर उठते हैं. कैंसर शरीर के किसी भी अंग में हो सकता हैं. इनमें लीवर का कैंसर भी शामिल है. बाकी बीमारियों की तरह लीवर कैंसर पनपने पर शरीर में कुछ असामान्य लक्षण उभरने लगते हैं. डॉक्टर कहते हैं कि अगर हम उन लक्षणों को शुरू में ही पहचान लें तो इस जानलेवा बीमारी को आसानी से परास्त करने में कामयाबी मिल सकती है. आइए जानते हैं कि वे लक्षण कौन से हैं और इस लीवर कैंसर से कैसे बचा जा सकता है. 

कहां पर होता है लीवर?

सबसे पहले जान लेते हैं कि लीवर क्या होता है. असल में पेट के ऊपर दाहिनी ओर छोटी बॉल के आकार का एक अंग है. इसी अंग को लीवर कहा जाता है. यह भोजन के पोषक तत्वों को फिल्टर कर शरीर के बाकी हिस्सों में सप्लाई करने का काम करता है. अगर यह खराब हो जाए तो फिर भोजन के फिल्टरेशन का काम रुक जाता है और मल्टी ऑर्गन फेल्योर होने से इंसान की मौत तक हो जाती है. 

अचानक बढ़ने लगती हैं ये 2 कोशिकाएं

डॉक्टरों के मुताबिक लीवर कैंसर (Liver Cancer Symptoms) की शुरुआत उसमें मौजूद कुछ कोशिकाओं के असामान्य रूप से बढ़ने से होती हैं. असल में शरीर में कोशिकाओं का निर्माण और उनके खत्म होने की प्रक्रिया सतत रूप से चलती रहती है. लेकिन अगर कुछ कोशिकाएं असामान्य रूप और तेजी से बढ़ें तो वह गांठ बन जाती हैं, जो बाद में कैंसर का रूप ले लेती हैं. अगर ऐसी गांठ लीवर में बन जाए तो वह लीवर कैंसर बन सकती है. 

इन 2 लक्षणों को न करें नजरअंदाज

कैंसर एक्सपर्टों के मुताबिक लीवर कैंसर के 2 बड़े लक्षण हैं, जिन्हें वक्त रहते पहचान लिया जाए तो इस बीमारी पर विजय पाई जा सकती है. इनमें हर वक्त मितली या उल्टी जैसा महसूस होना और थोड़ा सा खाते ही पेट भरा हुआ महसूस होना है. डॉक्टर कहते हैं कि आमतौर पर लोग इन दोनों लक्षणों को अपच समझ लेते हैं और इन पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं लेकिन ऐसा करना खतरनाक हो सकता है. अगर यह समस्या लंबे समय से बनी हुई हो तो किसी लीवर एक्सपर्ट डॉक्टर से मिलकर इसका टेस्ट करवा लेना चाहिए. 

खून में बढ़ जाती है कैल्शियम की मात्रा

डॉक्टरों के मुताबिक शरीर में लीवर कैंसर (Liver Cancer Symptoms) पनपने पर खून में कैल्शियम की मात्रा बढ़ जाती है. जिसे हाइपरकैल्सीमिया कहते हैं. इस स्थिति में शरीर में कमजोरी, मितली आना, भ्रम होना या मांसपेशियों में दर्द की समस्या हो सकती है. पुरुषों में अंडकोष का साइज सिकुड़ना या ब्रेस्ट का साइज अचानक बढ़ जाना भी इसका एक लक्षण हो सकता है. लीवर कैंसर जब बढ़ने लगता है तो पीड़ित व्यक्ति को हर वक्त थकान और बेहोशी की समस्या भी हो सकती है. 

घबराएं नही, करवाएं अपनी जांच

हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि अगर आपको कई दिनों से पेट में गड़बड़ी महसूस हो रही है या आपको अपनी पाचन शैली में कुछ बदलाव महसूस हो रहा है तो किसी विशेषज्ञ डॉक्टर से मिलकर सलाह लेनी चाहिए. डॉक्टर आपके लक्षणों को देखकर पेट और लीवर से जुड़े कुछ टेस्ट करवाने को कहते हैं. उन टेस्ट से पता चल जाता है कि वह सामान्य गैस-एसिडिटी का दर्द है या अंदर लीवर कैंसर (Liver Cancer Symptoms)की बीमारी पनपनी शुरू हो गई है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news