Protein Foods: शरीर में प्रोटीन की कमी हो रही है? डाइट में अंडा नहीं बस खाएं ये 4 फूड्स
Advertisement
trendingNow11920401

Protein Foods: शरीर में प्रोटीन की कमी हो रही है? डाइट में अंडा नहीं बस खाएं ये 4 फूड्स

Protein Foods For Health: स्वस्थ शरीर के लिए सभी पोषक तत्वों से भरपूर आहार ग्रहण करना जरूरी होता है. इसके लिए विटामिन्स और मिनरल्स वाले फूड्स को डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है. आज हम आपको बताएंगे कि बिना अंडे के सेवन के आप किन फूड्स से प्रोटीन की पूर्ति शरीर में कर सकते हैं....

 

Protein Foods: शरीर में प्रोटीन की कमी हो रही है? डाइट में अंडा नहीं बस खाएं ये 4 फूड्स

Vegetarian Protein Foods: बॉडी को फिट और हेल्दी रखने के लिए सभी पोषक तत्वों की आवश्यक्ता होती है. सभी न्यूट्रीयंट्स में प्रोटीन हमारे शरीर को मजबूत बनाने में अहम भूमिका निभाता है. इसलिए व्यक्ति को कुछ ऐसे फूड्स का सेवन जरूर करना चाहिए जिससे बॉडी को भरपूर प्रोटीन मिलता रहे. हालांकि प्रोटीन का नाम आते ही अंडे का ध्यान सबसे पहले आता है, क्योंकि हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि अंडे में सबसे ज्यादा मात्रा में प्रोटीन होती है. इसलिए अधिकतर लोग अंडे का सेवन जरूर करते हैं.   

दरअसल, अंडा कई तरह से शरीर को लाभ पहुंचाता है. इसमें भरपूर प्रोटीन होने के साथ लंबे समय तक भूख न लगने देने की भी विशेषता होती है. साथ ही वेट लॉस में भी अंडा सहायक होता है. लेकिन परेशानी उन लोगों के लिए आती है जो शाकाहारी हैं और प्रोटीन की पूर्ति के लिए अंडे का सेवन नहीं कर सकते हैं. ऐसे में अंडे की जगह कुछ शाकाहारी फूड्स हैं जिनमें अंडे से अधिक प्रोटीन होती है. इन शाकाहारी प्रोटीन युक्त फूड्स के सेवन से आप अपने शरीर को स्वस्थ बना सकते हैं. तो आइये जानते हैं उन शाकाहारी फूड्स के बारे में जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल करके प्रोटीन की कमी को दूर कर सकते हैं....

शाकाहारी प्रोटीन युक्त फूड्स के नाम-

1. फलियां
जो लोग शाकाहारी हैं वो प्रोटीन पूर्ति के लिए अंडे की जगह बीन्स, चना, विभिन्न प्रकार की दालों का सेवन करें. खासकर अरहर की दाल में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाय जाता है. मूंग दाल को भिगोकर आप सलाद या स्प्राउट्स के रूप में भी शामिल कर सकते हैं. या फिर दाल का सूप बनाकर भी पी सकते हैं. 

2. ग्रीक योगर्ट
अगर बॉडी में प्रोटीन की कमी हो रही है, तो आप ग्रीक योगर्ट को डाइट में शामिल कर सकते हैं. क्योंकि इसमें भरपूर प्रोटीन होती है. इसलिए शाकाहारी लोग अंडे की जगह टोफू के टुकड़ों पर ग्रीक योगर्ट को डालकर इसका सेवन कर सकते हैं. ग्रीक योगर्ट एक प्लांट बेस्ट प्रोटीन है. 

3. मशरूम
मशरूम भी एक प्लांट बेस्ट प्रोटीन का अच्छा सोर्स है. इसमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पाई जाती है. इसे आप उबालकर या फिर मशरूम की सब्जी बनाकर खा सकते हैं. मशरूम खाने से आपके शरीर को पर्याप्त प्रोटीन मिलेगी. 

4. एवोकाडो
प्रोटीन पूर्ति के लिए आप अंडे की जगह एवोकाडो तो डाइट में शामिल करें. यहां बताए गए सभी फूड्स एक प्लांट बेस्ट प्रोटीन हैं जिनका सेवन शाकाहारी लोग आराम से कर सकते हैं. एवोकाडो में हेल्दी फैट्स और प्रोटीन भी पाए जाते हैं. इसलिए ये सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. एवोकाडो को आप सलाद में या फिर सैंडविच के साथ सेवन कर सकते हैं. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news