Relationship: 12 संकेत जो बताते हैं कि आपका पार्टनर खेल रहा है माइंड गेम!
Advertisement
trendingNow12024034

Relationship: 12 संकेत जो बताते हैं कि आपका पार्टनर खेल रहा है माइंड गेम!

किसी रिश्ते में ये पता करना की सामने वाला मेरे साथ माइंड गेम खेल रहा है इसके लिए कुछ संकेतों और व्यवहार पैटर्न को पहचानना होगा.  बहुत आकर्षक व्यवहार और वास्तविक सहानुभूति की कमी पर ध्यान दें. ऐक हेल्दी संबंध बनाए रखने के लिए अपने खुद पर भरोसा करें और खुलकर बातें करें.

Relationship: 12 संकेत जो बताते हैं कि आपका पार्टनर खेल रहा है माइंड गेम!

Relationship Tip: प्यार का रिश्ता खुशियों का गुलशन होना चाहिए, लेकिन कभी-कभी यह जाल बन जाता है और हमें पता ही नहीं चलता कि हम धीरे-धीरे उसमें फंसते जा रहे हैं. अगर आपका साथी दिमागी खेल खेल रहा है तो रिश्ते में खुशहाली कम और परेशानी ज्यादा होती है. आइए जानते हैं कुछ ऐसे संकेत, जो बताते हैं कि आपका साथी माइंड गेम खेल रहा है.

जानबूझकर अनदेखी (Gaslighting): आप कुछ कहें और वो उसे अनसुना कर दे या आपके बातों पर जवाब नहीं दे रहे हैं. लगातार ऐसा करना आपके आत्मविश्वास को कमजोर करता है और आपको संदेह में डालता है.

टालमटोल करना (Evasiveness): अगर आपके पार्टनर आपके सवालों का डायरेक्ट जवाब नहीं दे रहे हैं, अपने तर्क को रखते समय बातों को इधर उधर घुमा रहे हैं, ये पर्याप्त संकेत है कि वो आपके साथ माइंड गेम खेल रहें हैं. 

अचानक गायब हो जाना(Ghosting): अगर आपका पार्टनर अचानक आपसे मिलना बंद कर देता है या आपसे बात करना बंद कर देता है, और वापस आने के बाद बिल्कुल नॉर्मल ट्रीट करता है जैसे कुछ हुआ ही न हो इसका मतलब की वो आपके साथ माइंड गेम खेल रहा है. आपको इनडाइरेक्ट परेशान कर रहा है.

दोष का खेल (Blaming Game): हर गलती के लिए आपको जिम्मेदार ठहराना और खुद को बेदाग साबित करना, रिश्ते में असंतुलन पैदा करता है. ऐसा करने वाला पार्टनर हर वक्त खुद को सही साबित करने के चक्कर में सामने वाले को ह्युमिलिएट करने लगता है, और इस सिचुएशन में दबे पांव मानसिक बीमारियां आने लगती हैं.

दबाव डालना (Coercion): मनचाहा काम करवाने के लिए डराना, धमकाना या भावनात्मक ब्लैकमेल करना माइंड गेम का ही एक रूप है. छोड़ने की धमकी देना पुरानी गलतियों पर बार बार बताकर गिल्ट महसूस कराना भी मेनुपुलेशन का हिस्सा है.

ईर्ष्या का तूफान (Jealousy Drama): बिना वजह के शक करना, आपके दोस्तों और परिवार से दूर रखने की कोशिश करना रिश्ते में टॉक्सिसिटी को बढ़ाता है.

नकारात्मकता का जाल (Negativity Trap): लगातार आपकी खामियों को उजागर करना, आपकी उपलब्धियों को कम आंकना आपके आत्मसम्मान का ध्यान नहीं रखना. ये सारी चीजें आपके आत्मविश्वास को गिराता है.

वापसी का खतरा (Threat of Withdrawal): रिश्ते को तोड़ने की धमकी देना, खुद को बार बार ये साबित करना कि उनके पास और भी ऑप्शन थे या हैं. इस तरीके से डराकर आपसे दूर जाने की धमकी देना, ये भी एक तरीके का माइंड गेम खेलना है.

जानकारी का हथियार (Information Weapon): आपके खिलाफ गुप्त जानकारियां इकट्ठा करना और इसका इस्तेमाल आपको डराने के लिए करना ये किसी भावनात्मक ब्लैकमेल से कम नहीं है. 

मौन का दंड (Silent Treatment): गुस्सा होने पर बातचीत बंद कर देना और आपको अनदेखा करना रिश्ते में टॉक्सिसिटी पैदा करता है.

जोड़-तोड़ (Manipulation of Emotions): आपको खुश करने के लिए झूठे वादे करना या गुस्सा दिखाकर आपकी सिंपैथी लेने की कोशिश करना माइंड गेम का ही एक तरीका है.

अपराध बोध का जाल (Guilt Trap): अपनी गलतियों के लिए आपको जिम्मेदार ठहराना और अपराध बोध में डालना आपके मानसिक स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है.

अगर रिश्तों में इनमें से किसी भी संकेत को देखते हैं, तो सावधान हो जाएं! खुलकर बात करने की कोशिश करें और अगर सुधार नहीं आता है तो किसी प्रोफेशनल की मदद लें. याद रखें, एक स्वस्थ रिश्ते में सम्मान, विश्वास और खुशियां बहुत जरूरी होती हैं.

Trending news