अगर कोई इंसान नारायण मूर्ति की तरह 5 दिनों तक खाना न खाए, तो उसकी सेहत पर कैसा असर पड़ेगा?
Advertisement
trendingNow12191999

अगर कोई इंसान नारायण मूर्ति की तरह 5 दिनों तक खाना न खाए, तो उसकी सेहत पर कैसा असर पड़ेगा?

अगर हमें एक वक्त भूखा रहना पड़ जाए तो दिमाग के तोते उड़ने लगते हैं, जरा सोचिए कि अगर किसी के साथ ऐसा 5 दिनों तक हो जाए तो उसके शरीर पर इसका कैसा असर पड़ेगा.

अगर कोई इंसान नारायण मूर्ति की तरह 5 दिनों तक खाना न खाए, तो उसकी सेहत पर कैसा असर पड़ेगा?

Fasting for 5 Days: इंफोसिस के संस्थापक एन आर नारायण मूर्ति ने हाल में ही कहा है कि स्ट्रगल के दिनों में यूरोप में लंबी पैदल यात्रा के दौरान वह लगातार 120 घंटे तक बिना भोजन के रहे थे. ऐसे में आप सोच रहे होंगे कि क्या ऐसा मुमकिन है. आइए जानते हैं कि अगर कोई इंसान 5 दिनों तक कुछ भी खाना न खाए तो उसकी सेहत पर कैसा असर पड़ेगा.

इस शख्स ने की 5 दिनों की फास्टिंग

इसको लेकर डेनियल बोर्क (Daniel Bourke) ने एक्सपेरिमेंट किया और अपने ब्लॉग में शेयर किया. उन्होंने बताया कि वो ऐसा क्यों कर रहे हैं. उनके मुताबिक, "वैसे तो इसके कई हेल्थ बेनेफिट्स हैं, लेकिन असल मकसद ये देखना था कि 5 दिनों तक बिना कुछ खाने के बाद मैं कैसा दिखूंगा. " डेनियल ने कहा कि अगर उन्हें ऐसा 3 महीने पहले करने को कहा गया होता, तो वो साफ इनकार कर देते.

डेनियल ने संडे नाइट को लो कार्ब फूड खाया और फिर मंडे से फ्राइडे तक फास्टिंग करने का प्लान किया, सोमवार को वो 90 मिनट या इससे ज्यादा के लॉन्ग वॉक पर गए जिसे एक्सेस ग्लाइकोजेन बर्न हो जाए. उनके मुताहिक पहली सुबह को हाई इंटेंसिटी एक्सरसाइज करना एक गुड आइडिया साबित हो सकता है.

कितना वेट कम हुआ?

डेनियल बोर्क ने आंकड़ों के जरिए बताया कि 5 दिन के फास्ट के दौरान उनका एवरेज वेट कितना रहा. व्रत के दौरान वो पानी या साॉल्ट वॉटर पीते थे.

पहला दिन: 74.85 किग्रा (165.0 पाउंड)
दूसरा दिन: 73.30 किग्रा (161.6 पाउंड)
तीसरा दिन: 72.90 किग्रा (160.7 पाउंड)
चौथा दिन: 72.60 किग्रा (160.0 पाउंड)
पांचवा दिन: 71.80 किग्रा (158.3 पाउंड)
छठा दिन (फास्टिंग के बाद वाला दिन): 71.42 किग्रा (157.4 पाउंड)
बारहवां दिन 12 (फास्टिंग के एक हफ्ते बाद): 71.78 किग्रा (158.2 पाउंड)

 

ब्लड कीटोन लेवल क्या था?

डेनियल बोर्क ने फास्टिंग के दूसरे दिन से ब्लड कीटोन लेवल नापना शुरू किया था, इस दौरान रेंज 0.2mmol/L से लेकर 3.4mmol/L रहा. हालांकि डेनियल इस तरह फास्टिंग की सलाह किसी को नहीं देते, क्योंकि वो कोई डॉक्टर नहीं हैं. और बिना एक्सपर्ट की सलाह के किसी को ऐसा करना भी नहीं चाहिए.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news