भीषण गर्मी में कैसे रखें दिल की सेहत का ख्याल? एक्सपर्ट से जानें 10 टिप्स
Advertisement
trendingNow12207286

भीषण गर्मी में कैसे रखें दिल की सेहत का ख्याल? एक्सपर्ट से जानें 10 टिप्स

गर्मी के मौसम में अपने दिल का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. गर्मी में शरीर को ठंडा रखने के लिए पसीना आता है, जिससे हमारे दिल को और काम करना पड़ता है. इसलिए आइए इस लेख में एक्सपर्ट से जानते हैं हार्ट हेल्थ का ख्याल रखने के लिए क्या करना बहुत जरूरी होता है.

भीषण गर्मी में कैसे रखें दिल की सेहत का ख्याल? एक्सपर्ट से जानें 10 टिप्स

Heart Health in Summer: गर्मी के मौसम में ग्लोबल वार्मिंग के कारण हीट स्ट्रोक, ऐंठन, कमजोरी और डिहाइड्रेशन जैसी समस्याओं का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है. इन सबका सीधा असर हमारे हार्ट हेल्थ पर पड़ता है. गर्मी में शरीर को ठंडा रखने के लिए पसीना आता है, जिससे हमारे दिल को और काम करना पड़ता है. इसलिए गर्मी के मौसम में अपने दिल का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. इसी चीज को अच्छे से समझने के लिए इस बारे में जाने-माने इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. निलाय पटेल से बात की. सुझाव के दौरान उन्होंने गर्मी के महीनों में दिल को स्वस्थ रखने के 10 महत्वपूर्ण सुझाव दिए, जिसके बारे में आपको भी जानना चाहिए.

1. लिक्विड इंटेक बढ़ाना : गर्मी के मौसम में पानी अच्छे स्वास्थ्य के लिए पानी सबसे अच्छा साथी है. डॉ. निलाय के मुताबिक महिलाओं को लगभग 11 गिलास और पुरुषों को 16 गिलास पानी हर दिन पीना चाहिए.  साधारण पानी पसंद न हो तो फ्लेवर वाला पानी पिया जा सकता है, लेकिन खुद को हाइड्रेटेड रखना सबसे जरूरी है. इन सबके अलावा उन चीजों का सेवन बढ़ा देना चाहिए जो शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है.

2. रोज सुबह व्यायाम करना चाहिए: रोज सुबह कसरत करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. सुबह के समय में जितना जल्दी हो सके ठंडे मौसम में कसरत करने से सेहत पर बहुत पॉजिटिव असर पड़ता है. कसरत सुबह जल्दी जैसे ठंडे समय में करें ताकि पसीना कम आए और दिल पर दबाव कम पड़े.

3. शराब और कैफीन से परहेज करें: शराब और कैफीन से शरीर में पानी की कमी हो सकती है, इसलिए इनका सेवन, खासकर गर्मी में परहेज करना चाहिए.

4. प्राणायाम करें:  अपने शरीर के तापमान को कंट्रोल करने और तंत्रिका तंत्र को शांत करने के लिए प्राणायाम या गहरी सांस लेने वाले व्यायाम करें. इससे हार्ट हेल्थ अच्छा रहता है. 

5. फाइबर रिच डाइट को शामिल करें: हार्ट हेल्थ को स्वस्थ रखने के लिए डाइट में सलाद शामिल करें. जिस फूड प्रोडक्ट में फाइबर अधिक होता है उसे डेली लाइफ में जरूर शामिल करें.

6. धूप से विटामिन D लें: धूप से मात्रा में विटामिन डी मिलता है जो हार्ट हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है. गर्मी के मौसम में घूप बहुत तेज होता है जिसका असर हमारे स्किन पर भी पड़ता है. इसलिए सुबह की हल्की धूप लें ये आपके हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है. 

7. नियमित रूप से आराम करें:  बहुत से लोगों को काम करने का जुनून होता है, जिसके चक्कर में वो आराम नहीं करते हैं. इसका सीधा असर सेहत पर पड़ता है. इसलिए अच्छे हार्ट हेल्थ के लिए आराम करना भी बहुत जरूरी होता है.

8. हृदय गति पर नजर रखें: गर्मी में व्यायाम करते समय अपनी हार्ट बीट का ध्यान रखें. अगर गति बहुत बढ़ जाए या चक्कर आना, जी मिचलाना या सीने में तकलीफ हो तो व्यायाम रोक दें और डॉक्टर से सलाह लें. अपनी शरीर की सुनें और जरूरी होने पर फिजिकल एक्टिविटी धीमी करें या बंद कर दें.

9. हल्के कपड़े पहने: ढीले और सूती जैसे हवादार कपड़े पहने जो शरीर को ठंडा रखने में मदद करें. हल्के रंग के कपड़े धूप की रोशनी का और शरीर के तापमान में बैलेंस बनाते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद  होता है.

10. पूरी नींद लें: हर रात पर्याप्त नींद जरूरी है क्योंकि आराम हार्ट हेल्थ के लिए जरूरी होता है. गर्मी में रात को सोने में परेशानी हो सकती है, लेकिन शरीर के नेचुरल लय को बनाए रखने के लिए नियमित नींद का समय बनाए रखने की कोशिश करें. 

Trending news