Cholesterol: इन 5 चीजों को खाने घट जाएगा नसों में मौजूद कोलेस्ट्रॉल, जान लीजिए उनके नाम
Advertisement
trendingNow11954672

Cholesterol: इन 5 चीजों को खाने घट जाएगा नसों में मौजूद कोलेस्ट्रॉल, जान लीजिए उनके नाम

High Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल हमारी सेहत के सबसे बड़े दुश्मनों में से एक है, इस पर हर हाल में काबू पाना होगा, वरना ये लॉन्ग टर्म में काफी ज्यादा नुकसानदेह साबित हो सकता है. ऐसे में हमें बचाव के लिए क्या करना चाहिए? 

Cholesterol: इन 5 चीजों को खाने घट जाएगा नसों में मौजूद कोलेस्ट्रॉल, जान लीजिए उनके नाम

How To Lower Bad Cholesterol In Blood: हमारी नसों में जमा गंदा कोलेस्ट्रॉल को कई बीमारियों की जड़ माना जाता है. जब खून में प्लाक बढ़ता है तो ये हमारी नसों में जमा होने लगता है, जिसके कारण ब्लॉकेज हो जाती है, और फिर ब्लड को दिल तक पहुंचने में काफी जोर लगाना पड़ता है. इस स्थिति को हाई ब्लड प्रेशर कहते है. इससे कोरोनरी आर्टरी डिजीज, ट्रिपल वेसल डिजीज, हार्ट अटैक, हार्ट फेलियर, ब्रेन स्टोक और डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है. आइए जानते हैं कि धमनियों से बैड कोलेस्ट्रॉल को कैसे कम किया जा सकता है.

कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले फूड्स

1. सौंफ (Fennel Seeds)
सौंफ का इस्तेमाल हम अक्सर नेचुरल माउथ फ्रेशनर के तौर पर करते हैं, लेकिन काफी कम लोग इस बात से वाकिफ हैं कि ये कोलेस्ट्रॉल को भी घटा सकता है. इसके लिए आप रात के वक्त एक ग्लास पानी में सौंफ भिगो दें और सुबह छानकर उसका पानी पी जाएं.

2. अदरक (Ginger)
अदरक हमारे शरीर में डाइजेशन को दुरुस्त रखता है, इसके आप कच्चा या हर्बल टी के तौर पर सेवन कर सकते हैं. इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण  पाए जाते हैं. ये नसों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल घटाने में कारगर है.

3. लहसुन (Garlic)
लहसुन की महक काफी लोगों को पसंद नहीं आती लेकिन कोलेस्ट्रॉल कम करने में ये काफी असरदार समझा जाता है. आप इसकी 2-3 कलियां रोजाना चबाएं. या फिर इसे भूनकर या सब्जी में मिलाकर भी खाया जा सकता है.

4. हल्दी (Turmeric)
हल्दी का इस्तेमाल हम अपने भोजन का टेस्ट बेहतर बनाने के लिए करते है, लेकिन क्या आप जानते कि ये कोलेस्ट्रॉल कम करने में भी मददगार है. इसके लिए दूध गर्म पानी में थोड़ी सी हल्दी डालक पी जाएं. कुछ ही दिनों में फर्क नजर आ जाएगा.

5. आंवला (Amla)
आंवले में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और एंटी ऑक्सिडेंट पाए जाते हैं जिनकी मदद से कोलेस्ट्रॉल लेवल को काफी हद तक कम किया जा सकता है, इसके लिए रोजाना 2 आंवले का सेवन काफी हैं.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. इसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news