Motion Sickness: ट्रैवेलिंग के वक्त उल्टी और चक्कर आने की होती है शिकायत, जानिए कैसे पाएं राहत
Advertisement
trendingNow11830266

Motion Sickness: ट्रैवेलिंग के वक्त उल्टी और चक्कर आने की होती है शिकायत, जानिए कैसे पाएं राहत

Vomiting During Travel: ट्रैवलिंग करना हर किसी के लिए खुशनुमा अहसास नहीं होता, क्योंकि कई लोगों को इस दौरान उल्टी या जी मिचलाने की शिकायत होती है. 

Motion Sickness: ट्रैवेलिंग के वक्त उल्टी और चक्कर आने की होती है शिकायत, जानिए कैसे पाएं राहत

Vomiting While Traveling: ऑफिस की छुट्टियां या किसी लॉन्ग वीकेंड में आपका मन कहीं घूमने का करता होगा. ज्यादातर लोग अपने परिवार और दोस्तों के साथ यात्रा करना पसंद करते हैं. हालांकि, बहुत से लोगों के लिए ट्रैविंग करना हेल्द प्रॉब्लम को दावत देने जैसा होता है. आपने अक्सर महसूस किया होगा कि कुछ लोगों को कार, ट्रेन या हवाई जहाज में सफर करते हुए उल्टी, सिर चकराने या जी मिचलाने की शिकायत होती है. इसे मोशन सिकनेस कहाजा है. ये आजकल आम समस्या बन चुकी है, इसलिए हर कोई यात्रा करने के ख्याल से इतना खुश नहीं होता.

जब सफर बन जाए 'सजा'
जो लोगों को मोशन सिकनेस की परेशानी है उन्हें मजबूरी में सफर करना पड़े तो उनके लिए ये परेशानी का सबब बन जाता है, ऐसे में आप या तो दवाओं का सहारा ले सकते हैं या फिर कुछ आसान ट्रिक्स अपनाकर इस प्रॉब्लम को टालने की कोशिश कर सकते हैं.

मोशन सिकनेस क्यों होता है?
मोशन सिकनेस की असल वजहों का पता अभी तक नहीं चल पाया है, ये माना जाता है कि ब्रेन को इंटरनल ईयर, आंखों, जोड़ों और मांसपेशियों की नसों से जानकारी प्राप्त करने के बीच संघर्ष होता है. नतीजतन, पेट में दर्द महसूस होता है और उनके शरीर से ठंडा पसीना निकलता है. इसके बाद इंसान ज्यादा थकान और उल्टी महसूस करने लगा है, कई लोगों को सिर घूमने की शिकायत होती है.

मोशन सिकनेस से बचने के टिप्स
मोशन सिकनेस से बचने के लिए कार या बस की आगे की सीट पर बैठें.  सफर के दौरान खुद को किसी न किसी काम में बिजी रखें. अगर आप नाव में हैं तो बीच में बैठ जाएं. और अगर आप ट्रेन में हैं तो जिस दिशा में ट्रेन चल रही है उस तरफ मुंह करके बैठ जाएं. इसके अलावा भारी खाना खाने से बचें और अपना पेट भी खाली न रखें. यात्रा के दौरान उल्टी से बचने के लिए हल्का और स्वस्थ आहार सबसे अच्छा तरीका है. अगर ज्यादा दिक्कत है तो आंखों को बंद रखें. अगर ऐसा मुमकिन न हो तो आंखों किसी कपड़े से ढक लें क्योंकि बाहर देखने से चक्कर ज्यादा आता है. अगर ये सब उपाय आपके काम न आए तो किसी स्पेशियलिस्ट डॉक्टर से संपर्क करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news