Constipation: कब्ज ने कर दिया जीना मुश्किल? तो रात को सोने से पहले पी ले ये हेल्दी ड्रिंक्स
Advertisement
trendingNow12046323

Constipation: कब्ज ने कर दिया जीना मुश्किल? तो रात को सोने से पहले पी ले ये हेल्दी ड्रिंक्स

Kabz Door Karne Ke Upaay: जब कब्ज का हमला पेट में हो जाए, तो डेली लाइफ की नॉर्मल एक्टिविटीज पर काफी बुरा असर पड़ता है, लेकिन घबराने की जरूरत नहीं, नेचुरल तरीके से भी आप राहत पा सकते हैं.

Constipation: कब्ज ने कर दिया जीना मुश्किल? तो रात को सोने से पहले पी ले ये हेल्दी ड्रिंक्स

Healthy Drinks For Constipation: कब्ज शरीर की उस परेशानी को कहते हैं जब इंसान के लिए मल त्याग करना मुश्किल होता है. ऐसे में बाउल मूवमेंट पर असर पड़ता है और कई बार स्टूल सूखा निकलता है. आजकल हम काफी उल्टा-पुल्टा खाना पसंद करते हैं, कई बार शादी और पार्टी में अपने आप पर कंट्रोल नहीं कर पाते और गले तक भोजन भर लेते हैं. ऐसे में कॉन्टिपेशव होना लाजमी हैं. भारत की मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि अगर रात को सोने से पहले फाइबर से भरपूर कुछ हेल्दी ड्रिंक्स पिएंगे तो कब्ज से राहत मिल सकती है.

कब्ज भगाने वाली ड्रिंक्स

1. सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar)
सेब का सिरका हमारे पेट के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, जो डाइजेशन को प्रमोट करता है और स्टोमेक में एसिड लेवल को रिस्टोर करता है. इसके लिए आप एक ग्लास गुनगुने पानी में शहद और 2 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिला लें और सोने से पहले पी जाएं.

2. नींबू पानी (Lemon Water)
नींबू पानी एक बेहद किफायती ड्रिंक है जिससे तैयार करना काफी आसान है. ये डाइजेस्टिव एंजाइम्स को स्टिमुलेट और बॉडी को डिटॉक्सिफाई करता है. वैसे तो ये दिन में कभी भी पिया जा सकता है. वैसे अगर इसका सेवन बेड पर जाने से पहले किया जाए तो कब्ज की समस्या का अंत हो सकता है

3. एलोवेरा जूस (Aloe Vera Juice)
एलोवेरा का इस्तेमाल स्किन की ब्यूटी बेहतर करने के लिए किया जाता है, लेकिन शायद आप ये नहीं जानते होंगे कि ये गट हेल्थ के लिए भी बेहद फायदेमंद है.आप एलोवेरा को पानी के साथ मिलाकर इसका जूस तैयार कर लें और बेड टाइम में पी जाएं, सुबह पेट साफ हो सकता है.

4. सौंफ की चाय (Fennel Seed Tea)
सौंफ को आमतौर पर नेचुरल माउथ फ्रेशनर के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन ये पाचन तंत्र के लिए भी लाभकरारी है. ये डाइजेस्टिव मसल्स को रिलैक्स करते हुए ब्लोटिंग को रोकता है. इसकी मदद से हर्बल टी बनाएं और सोने से पहले पी जाएं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है. जी मीडिया इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित समस्या के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news