Motion Sickness: सफर के वक्त उल्टी आने से हैं परेशान, इस तरह दूर करें ट्रैवलिंग की दिक्कत
Advertisement
trendingNow11986687

Motion Sickness: सफर के वक्त उल्टी आने से हैं परेशान, इस तरह दूर करें ट्रैवलिंग की दिक्कत

Motion Sickness Remedies: सफर के दौरान कई लोगों को सिर घूमने, उल्टी और जी मिचलाने की शिकायत होती है, लेकिन घबराने के बजाए आप असान सी ट्रिक्स ट्राई कर सकते हैं. 

Motion Sickness: सफर के वक्त उल्टी आने से हैं परेशान, इस तरह दूर करें ट्रैवलिंग की दिक्कत

Vomiting During Traveling: हम में काफी लोगों को ट्रैवलिंग का शौक होता है, लेकिन कई ऐसे भी हैं जिनका सिर सफर के नाम से ही घूमने लगता है. दरअसल मोशन सिकनेस (Motion Sickness) एक ऐसी समस्या है जिसमें यात्रा के दौरान उल्टी, सिर घूमना, चक्कर आना या जी मिचलाने की शिकायत होती है. आपने अक्सर देखा होगा कि फ्लाइट और लग्जरी बसों में सिकनेस बैग होता, जिसमें आप जरूरत पड़ने उल्टी कर सकते हैं. खासकर पहाड़ी इलाकों में जहां रास्ते काफी घुमावदार होते हैं, वहां ऐसी समस्या ज्यादा होती है.

मोशन सिकनेस के लक्षण

-जी मिलचलाना
-सिर घूमना
-उल्टी होना
-चक्कर आना
-थकावट होना
-आलस आना
-इनडाइजेशन
-पेट में दर्द
-बेचैनी महसूस होना
-चिड़ाचिड़ापन

मोशन सिकनेस से कैसे बचें?

-जब आपको ट्रैवलिंग के दौरान उल्टी और जी मिचलाने की शिकायत हो तो अदरक, पुदीना, नींबू और कोला ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं. इससे उल्टी का अहसास कम हो जाएगा.

-आप सफर के दौरान लौंग और इलायची जरूर रखें, आप चाहें तो इसे पीसकर डब्बे में रख सकते हैं. जब भी उल्टी का मन करे तो इसे मुंह में रख लें. आप चाहें तो इसे गुनगुने पानी में मिलाकर पी सकते हैं.

-जिन लोगों को मोशन सिकनेश की शिकायत रहती है, उन्हें कभी भी सफर के दौरान किताबें या मैगजीन नहीं पढ़नी चाहिए, ऐसा करने से दिमाग ज्यादा घूम सकता है

-सफर पर जाने से पहले कभी भी ज्यादा न खाएं, इससे इनडाइजेशन का खतरा बढ़ता है जो उल्टी का कारण बन सकता है.

-कभी भी बस या कार की पिछली सीट पर न बैठें क्योंकि यहां पर जर्क ज्यादा महसूस होता है, जिससे मोशन सिकनेस बढ़ सकती है.

-अगर आप ट्रेन, बस या बड़ी कार में सफर कर रहे हैं, तो उसी दिशा में मुंह करके बैठें जिस तरह वाहन का मूवमेंट हो रहा है, उल्टी दिशा में बैठने से सिर घूम सकता है.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news