Breast Cancer: महिलाएं इन टिप्स को जरूर करें फॉलो, ब्रेस्ट कैंसर का जोखिम हो सकता है कम
Advertisement
trendingNow11523029

Breast Cancer: महिलाएं इन टिप्स को जरूर करें फॉलो, ब्रेस्ट कैंसर का जोखिम हो सकता है कम

Breast Cancer Awareness: आजकल ब्रेस्ट कैंसर के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. ऐसे में महिलाएं को किसी भी कीमत पर ब्रेस्ट कैंसर के लक्षणों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. हम यहां आपको बताएंगे कि आप किन तरीकों से ब्रेस्ट जोखिम को कम कर सकते हैं?

Breast Cancer: महिलाएं इन टिप्स को जरूर करें फॉलो, ब्रेस्ट कैंसर का जोखिम हो सकता है कम

Steps To Prevent Breast Cancer: आजकल ब्रेस्ट कैंसर के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. ऐसे में महिलाएं को किसी भी कीमत पर ब्रेस्ट कैंसर के लक्षणों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. ब्रेस्ट कैंसर स्तन के किसी भी हिस्से में शुरू हो सकता है. इसकी वजह से महिलाओं की मौत भी हो सकती है.ब्रेस्ट कैंसर की वजह मोटापा भी हो सकता है. ऐसे में अगर आप कुछ टिप्स को फॉलो करेंगे तो ब्रेस्ट कैंसर के जोखिम को कम कर सकते हैं. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आप किन तरीकों से ब्रेस्ट जोखिम को कम कर सकते हैं?
इन तरीकों से ब्रेस्ट जोखिम को कर सकते हैं कम-
हेल्दी डाइट-

एक हेल्दी डाइट ब्रेस्ट कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है. इसलिए ऐसे में  अगर आप हेल्दी डाइट लेते हैं तो आप ब्रेस्ट कैंसर को कम कर सकते हैं.इसके लिए आप अपनी डाइट में फलों और सब्जियों का सेवन कर सकते हैं.
स्मोकिंग से बचें-
बहुत से महिलाएं रोजाना स्मोकिंग करती हैं.लेकिन ऐसा करने से बचना चाहिए. क्योंकि यह कैंसर का कारण बन सकता है. इसलिए अगर आप स्मोकिंग करती हैं तो इसे जल्द से जल्द छोड़ने का प्रयास करें.
अपने परिवार का इतिहास जानें-
कैंसर के पारिवारिक इतिहास वाली महिलाओं को अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए. इसलिए महिलाओं के लिए अपने परिवार के इतिहास को समझना बेहद जरूरी है. यदि आपकी मां या बहन को स्तन या ओवरियन कैंसर है तो आपको इसका अधिक खतरा है. इसलिए अपनी फैमली के इतिहास को जानें.
ब्रेस्टफीडिंग-
ब्रेस्टफीडिंग कैंसर का खतरा कम करने में मदद करता है. साथ ही यह बच्चे के हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद है. इसके साथ ही यह उन महिलाओं के लिए भी बहुत जरूरी है जो महिलाएं ब्रेस्टफीडिंग कराती हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 

 

 

 

 

 

Trending news