Kidney Health: किडनी को इस तरह से रखें हेल्दी, नहीं पड़ेगी डॉक्टर के पास जाने की जरूरत
Advertisement
trendingNow11473120

Kidney Health: किडनी को इस तरह से रखें हेल्दी, नहीं पड़ेगी डॉक्टर के पास जाने की जरूरत

how to keep kidney healthy​: आजकल ज्यादाकर लोग किडनी की समस्याओं से परेशान हैं.  ऐसे में अगर आपको किडनी की दिक्कत से दूर रहना है तो आपको अपने खान-पान का खास ध्यान रखना चाहिए.

Kidney Health: किडनी को इस तरह से रखें हेल्दी, नहीं पड़ेगी डॉक्टर के पास जाने की जरूरत

Kidney Health Care Tips: आजकल ज्यादाकर लोग किडनी की समस्याओं से परेशान हैं. वहीं किडनी की समस्या आजकल कम उम्र के लोगों में भी देखने को मिल रही है.इसके पीछे की वजह अनहेल्दी लाइफस्टाइल, गलत खान-पान और स्मोकिंग हो सकती है. ऐसे में अगर आपको किडनी की दिक्कत से दूर रहना है तो आपको अपने खान-पान का खास ध्यान रखना चाहिए.ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे क किडनी को हेल्दी रखने के लिए किन चीजों का सेवन करना चाहिए?

इस वजह से कमजोर होने लगती हैं किडनी-
बता दें उम्र बढ़ने के साथ ही किडनी की फंक्शनिंग कम होने लगती है.हालांकि कई बार किडनी डिजीज की वजह से यह फंक्शनिंग कम उम्र मे ही कम हो जाती है.ऐसे में कुछ बातों पर ध्यान रखने से आप किडनी को लंबी उम्र तक हेल्दी रख सकते हैं.

इन तरीकों से किडनी रखें हेल्दी-
लाइफस्टाइल में करें बदलाव-

अनहेल्दी लाइफस्टाइल किडनी समेत कई बीमारियों की वजह बन रही है. ऐसा इसलिए क्योंकि लोगों के सोने-जागने और खाने-पीने का रूटीन बिगड़ा हुआ है तो आप किडनी को हेल्दी रखने के लिए लाइफस्टाइल में जरूर बदलाव करने चाहिए. इसके लिए आपको सही समय पर सोना-जागना और एक्टिविटीज भी करनी चाहिए. बता दें हेल्दी लाइफस्टाइल से किडनी हेल्थ को मेंटेन रखा जा सकता है.
पेन किलर्स (pain killers) का ज्यादा इस्तेमाल न करें-
बता दें पेन किलर्स लेने से किडनी पर बुरा असर पड़ता है.इसलिए अगर आप किडनी को हेल्दी रखना चाहते हैं तो पेन किलर्स का ज्यादा इस्तेमाल करने से बचें.
स्मोकिंग और एल्कोहल से रखें दूरी-
स्मोकिंग करना किडनी के लिए बहुत नुकसानदायक है, इसके अलावा एल्कोहल का सेवन भी किडनी को नुकसान पहुंचाता है. ऐसे में अगर आप किडनी को हेल्दी रखना चाहते हैं तो स्मोकिंग और एल्कोहल से दूरी बनाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 

 

Trending news