Relationship Tips: सच्चे प्यार के लिए धैर्य रखें, जल्दबाजी में न लें कोई फैसला
Advertisement
trendingNow12208813

Relationship Tips: सच्चे प्यार के लिए धैर्य रखें, जल्दबाजी में न लें कोई फैसला

प्यार एक खूबसूरत एहसास है, लेकिन कभी-कभी जल्दबाजी में किसी से अत्यधिक लगाव रख लेना रिश्तों में दरार पैदा कर सकता है. नई रिश्तों में जल्दी से इमोशनली अटैच हो जाना एक आम गलती है.

Relationship Tips: सच्चे प्यार के लिए धैर्य रखें, जल्दबाजी में न लें कोई फैसला

प्यार एक खूबसूरत एहसास है, लेकिन कभी-कभी जल्दबाजी में किसी से अत्यधिक लगाव रख लेना रिश्तों में दरार पैदा कर सकता है. नई रिश्तों में जल्दी से इमोशनली अटैच हो जाना (emotional attachment) एक आम गलती है, जिसके कारण बाद में निराशा और दिल टूटने का सामना करना पड़ सकता है.

साइकोलॉजिस्ट का मानना है कि रिश्ते की शुरुआत में धीरे-धीरे एक-दूसरे को जानना और समझना बेहतर होता है. आइए जानते हैं  क्यों रिश्तों की शुरुआत में जल्दबाजी में लगाव रख लेना आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है.

1. असलियत से दूर होना
नए प्यार की खुमारी में हम अक्सर सामने वाले व्यक्ति को गुलाबी चश्मे से देखने लगते हैं. उनकी कमियों को नजरअंदाज कर उनकी खूबियों को ही बड़ाकर देखते हैं. जल्दबाजी में लगाव रखने से आप रिश्ते की असलियत को समझने में चूक कर सकते हैं. भविष्य में ये कमियां सामने आने पर रिश्ते में तनाव और दूरियां बढ़ सकती हैं.

2. निजी स्वतंत्रता का हनन
नए रिश्ते में अत्यधिक लगाव रखने से अक्सर हम पार्टनर को अपनी जिंदगी का केंद्र बना लेते हैं. इससे हमारी पर्सनल फ्रीडम कम हो जाती है. हर छोटी-बड़ी बात के लिए पार्टनर पर निर्भर रहना और उनके अनुसार चलना रिश्ते को बोझिल बना सकता है.

3. उम्मीदों का टूटना
जल्दबाजी में लगाव रखने से हम अक्सर सामने वाले व्यक्ति से अपेक्षाएं बढ़ा लेते हैं. हम यह भूल जाते हैं कि हर किसी की अपनी आदतें, पसंद और नापसंद होती हैं. जब ये उम्मीदें पूरी नहीं होतीं, तो निराशा और गुस्सा पैदा होता है, जिससे रिश्ते में कड़वाहट आ सकती है.

4. जुनून का खतरा
कभी-कभी जल्दबाजी में लगाव जुनून का रूप ले लेता है. हम पार्टनर पर हद से ज्यादा कंट्रोल करने लगते हैं और उनकी हर एक्टिविटी पर नजर रखना चाहते हैं. यह व्यवहार रिश्ते में घुटन पैदा करता है और सामने वाले को दूर ले जाता है.

तो हेल्दी रिश्ते के लिए क्या करें?
* धीरे-धीरे एक-दूसरे को जानें और समझें.
* आपसी भरोसा और सम्मान बनाएं.
* स्वतंत्रता दें और लें.
* खुलकर बातचीत करें और अपनी उम्मीदों को साझा करें.
* एक-दूसरे के साथ समय बिताएं लेकिन साथ ही अपनी निजी जिंदगी को भी बनाए रखें.

प्यार जल्दी हो सकता है, लेकिन किसी से गहरा लगाव वक्त के साथ ही बनता है. जल्दबाजी में लिए गए फैसले अक्सर गलत साबित होते हैं. रिश्ते की मजबूती के लिए धैर्य और समझदारी से काम लेना जरूरी है.

Trending news