सर्दियों में स्कैल्प की खुजली ने कर दिया है परेशान? इन आसान तरीकों से दिक्कत होगी दूर
Advertisement
trendingNow11943091

सर्दियों में स्कैल्प की खुजली ने कर दिया है परेशान? इन आसान तरीकों से दिक्कत होगी दूर

Dry Itchy Scalp: बदलते मौसम में स्कैल्प में खुजली की दिक्कत होने लगती है. ऐसे में अगर आप भी स्कैल्प में खुजली की समस्या से परेशान हैं तो आपको  परेशान होने की जरूरत नहीं बल्कि आप कुछ घरेलू तरीके अपना सकते हैं.

सर्दियों में स्कैल्प की खुजली ने कर दिया है परेशान? इन आसान तरीकों से दिक्कत होगी दूर

Remedies For Itchy Scalp: बदलते मौसम में सिर में खुजली की दिक्कत होने लगती है. वहीं हाल में ठंड ने दस्तक दे है. ऐसे में आपको भी स्कैल्प में खुजली की समस्या होने लगी है. ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है बता दें शरीर के अन्य अंगों की तरह ही स्कैल्प की सफाई भी बहुत जरूरी है. वहीं बॉडी को पर्याप्त पोषण न मिलने से बालों और स्किन में कई तरही की समस्याएं शुरू हो जाती है. यह समस्या हर किसी को रहती है. ऐसे में अगर आप भी स्कैल्प में खुजली और दाने की समस्या से परेशान हैं तो आपको कुछ घरेलू तरीके अपनाना चाहिए.

स्कैल्प  में खुजली होने पर अपनाएं ये तरीके-

एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल करें-
एप्पल साइडर विनेगर बॉडी के साथ-साथ बालों के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटीफंगल गुण होते हैं. जिसकी वजह से यह बालों की कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है.इसका इस्तेमाल करने के लिए आप एक गिलास पानी में 5चम्मच एप्पल साइडर विनेगर को मिलाएं अब इससे सिर की स्कैल्प को साफ करें. ऐसा करने से स्कैल्प का इंफेक्शन दूर होता है और आपको खुजली से छुटकारा मिलता है.
ट्री टी ऑयल 
यह तेल स्किन और बालो की समस्या को दूर करने के लिए ट्री टी इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि ट्री टी ऑयल में एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं जो सिर की बैक्टीरिया को ठीक करने का काम करते हैं. इसके साथ ही इसका इस्तेमाल करने से आपको स्कैल्प में खुजली और पिंपल्स की समस्या नहीं होती है.
नारियल का तेल का उपयोग करें-
 बालों में खुजली की समस्या है तो आप स्कैल्प में नारियल के तेल से मालिश कर सकते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि नारियल का तेल आपके बालों की कई समस्याओं को दूर करने का काम करता है. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news