Calcium Deficiency: इन चीजों से फौरन बनाएं दूरी, नहीं तो शरीर की हड्डियां हो जाएंगी खोखली
Advertisement
trendingNow11691044

Calcium Deficiency: इन चीजों से फौरन बनाएं दूरी, नहीं तो शरीर की हड्डियां हो जाएंगी खोखली

Health Tips: आजकल भागदौड़ इतनी ज्यादा बढ़ गई है कि लोग अपने खाने -पीने का बिल्कुल भी ख्याल नहीं रखते हैं.  हमारी बॉडी को कोई भी न्यूट्रीशन नहीं मिलता है उल्टा हमारे शरीर को नुकसान पहुंचता है और हड्डियां कमजोर हो जाती हैं. ऐसे में आपको कुछ बातों पर ध्यान देना चाहिए.

Calcium Deficiency: इन चीजों से फौरन बनाएं दूरी, नहीं तो शरीर की हड्डियां हो जाएंगी खोखली

Health Tips: आजकल हड्डियों में दर्द होना एक आम बात हो गई है.  हम सभी में से बहुत सारे लोग ऐसे होंगे जो हेल्दी खाने से दूर भागते होंगे, ऐसे में हड्डियों तो कमजोर हो ही जाएंगी. ज्यादातर लोग अब हेल्दी खाने के बजाय जंक फूड खाना पसंद करते हैं. जंक फूड खाने से हमारी बॉडी को कोई भी न्यूट्रीशन नहीं मिलता है उल्टा हमारे शरीर को नुकसान पहुंचता है और हड्डियां कमजोर हो जाती हैं. इसलिए आपको अपने खानपान का खास ध्यान रखना चाहिए. अगरआप हड्डियों को मजबूत रखना चाहते हैं तो कुछ चीजों से दूरी बना लेनी चाहिए. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि वो कौन सी चीजें हैं जिनसे आपको फौरन दूरी बना लेनी चाहिए?

ये चीजें आपकी हड्डियों को बनाती हैं मजबूत

मीठी चीजें

बहुत अधिक मीठा खाना हमारे हड्डियों के लिए अच्छा नहीं होता है.जो लोग जरूरत से ज्यादा मीठा खाते हैं उनकी हड्डियां जल्दी कमजोर हो जाती हैं. इसलिए मीठा का सेवन कम से कम करना चाहिए

सोडा-

सोडा कितना नुकसानदायक है ये तो सभी जानते हैं पर ये आपके bones को भी काफी हार्म करता है. इसलिए अगर आप भी सोडा पीने के शौकीन हैं तो फौरान सोडा से दूरी बना लें.ऐसा इसलिए क्योंकि इसका सेवन करने से आपकी हड्डियां कमजोर होती हैं.

चिकन-

काफी लोगों को चिकन बहुत पसंद होता है. लेकिन अगर आप बहुत ज्यादा मात्रा में चिकन खाते हैं तो हड्डियों में से कैल्शियम कम होने लगता है जिससे हड्डियों को भी नुकसान पहुंच सकता है.

कैफीन बहुत अधिक कैफीन का सेवन करने से बोन डेंसिटी पर असर पड़ता है और ये बोन डेंसिटी को कम कर सकता है. अधिक कैफीन पीने से हड्डियों से कैल्शियम बाहर निकल जाता है और इससे हड्डियां कमजोर हो जाती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news