Wonder Drinks Mixture: रोजाना पिएं दूध, सौफ और मिश्री वाला ड्रिंक, जीवन के लिए वरदान से कम नहीं
Advertisement
trendingNow11339133

Wonder Drinks Mixture: रोजाना पिएं दूध, सौफ और मिश्री वाला ड्रिंक, जीवन के लिए वरदान से कम नहीं

Saunf Mishri with Milk Benefits: अगर आप रोजाना कंप्यूटर पर घंटों काम करते हैं या दिनभर तनाव से भरे पड़े रहते हैं. तो आपको इस ड्रिंक का सेवन जरूर करना चाहिए। आइए जानते हैं एक ऐसे ड्रिंक के बारे में जिसे रोजाना पीने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. 

 

Wonder Drinks Mixture: रोजाना पिएं दूध, सौफ और मिश्री वाला ड्रिंक, जीवन के लिए वरदान से कम नहीं

Drink Saunf & Mishri: रात में खाना खाने के बाद कुछ समझ नहीं आता क्या करना चाहिए क्या नहीं? ऐसे में कई लोग टहलने के बाद सो जाते हैं. लेकिन आज हम आपको ऐसे ड्रिंक के बारें में बताने जा रहे हैं जिसे पीने के बाद आपके नींद में सुधार आएगा, याददाश्त बढ़ने लगेगी और दिमाग तेज होने लगेगा। दूध, सौंफ और मिश्री तीनो ही सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. सौंफ में विटामिन के, विटामिन ई, कैल्सियम, पोटेसियम और आयरन भरपूर मात्रा में होता है. दूध भी कैल्सियम का अच्छा स्त्रोत है. आइए जानते हैं तीनो को मिक्स करके पीने से शरीर को कौन-कौन से लाभ मिलते हैं.  

स्ट्रेस के लिए असरदार 
दिन भर काम की चिंता करते करते तनाव बढ़ने लगता है, जिससे सर में दर्द होना शुरू हो जाता है. इस स्थिति में दूध में सौंफ और मिश्री मिलाकर पीने की सलाह दी जाती है. इस ड्रिंक को पीने से दिमाग में ठंडक बानी रहती है और स्ट्रेस वाले हार्मोन्स तनाव पैदा नहीं होने देते हैं.  

पेट की समस्या से मिलेगा निजात 
आज कल लोग ज्यादा कब्ज, गैस और एसिडिटी से परेशान हैं. इसके लिए अच्छे खान-पान के साथ कुछ ऐसे ड्रिंक का सेवन करना चाहिए जिससे पेट से जुड़ी समस्या की स्थिति पैदा न हो, ऐसे में आपको दूध मिश्री और सौफ को मिलाकर पीना चाहिए यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है. क्योंकि सौफ में एस्ट्रैंगल और एनेथोल गुण होते हैं, जो पुराने से पुराने कब्ज, गैस और अपच की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. 

त्वचा के लिए फायदेमंद 
मानसून में त्वचा से जुड़ीं कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं, जिसके लिए महंगे क्रीमों का इस्तेमाल करते हैं. अगर आपको स्किन एलर्जी और मुहांसों की समस्या हमेशा होती है, तो इस स्थिति में आपको दूध, सौफ और मिश्री का घोल पीना चाहिए क्योंकि सौंफ में एंटीबैक्टेरियल गुण होते हैं. जो त्वचा की समस्या को ठीक करने लिए लाभदायक साबित होता है. 

आंखों की समस्या से छुटकारा 
दिनभर कंप्यूटर या मोबाइल के सामने काम करते रहने से आंखो पर गहरा प्रभाव पड़ता है. दूध, सौफ और मिश्री को मिलाकर पीने से आंखों इन प्रभावों को कम किया जा सकता है. क्योंकि सौंफ में विटामिन ए पाया जाता है, जो विजन को क्लियर रखने में मदद करता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news