ज्यादा पानी पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है? जानिए क्या कहता है रिसर्च
Advertisement
trendingNow12169247

ज्यादा पानी पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है? जानिए क्या कहता है रिसर्च

कई सालों से माना जाता रहा है कि पानी पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है. वजन घटाने की कोशिश करने वालों में से 26% से अधिक लोग 'ज्यादा पानी पीना' को अपना तरीका बताते हैं.

ज्यादा पानी पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है? जानिए क्या कहता है रिसर्च

कई सालों से माना जाता रहा है कि पानी पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है. वजन घटाने की कोशिश करने वालों में से 26% से अधिक लोग 'ज्यादा पानी पीना' को अपना तरीका बताते हैं. कुछ रिसर्च संकेत देते हैं कि ज्यादा पानी पीने और वजन कम होने में संबंध हो सकता है, लेकिन ये संबंध सीधा कारण-परिणाम नहीं माना जा सकता. आइए विस्तार से जानें कि पानी पीने से वास्तव में वजन कम होता है या नहीं.

पानी पीने से शरीर में सहानुभूति तंत्र (Sympathetic System) एक्टिव होता है. यह तंत्र दिल की धड़कन बढ़ाने और मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद करता है. इस वजह से पानी पीने से मेटाबॉलिक रेट और कैलोरी बर्न होने की मात्रा थोड़ी बढ़ सकती है. 2023 के एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग हर खाने के बाद एक गिलास गर्म पानी पीते थे, उनका वजन ज्यादा कम होता है और उनका बॉडी मास इंडेक्स भी कम पाया गया, इसकी तुलना में जिन्होंने पानी नहीं पिया. 

क्या खाने से पहले पानी पीने से भूख कम लगती है?
जब आप पानी पीते हैं, तो आप दूसरी चीजें (जिनमें ज्यादा कैलोरी और शुगर हो सकती है) नहीं पीते. इस तरह आप स्वाभाविक रूप से कम कैलोरी लेते हैं. इसके अलावा, कुछ लोगों का दावा है कि खाने से पहले पानी पीने से भूख कम लगती है. लेकिन क्या यह सच है? 2018 के एक अध्ययन में संकेत मिले हैं कि औसत वजन और बॉडी मास इंडेक्स वाले लोगों में खाने से पहले पानी पीने से भूख कम लग सकती है और कम खाया जा सकता है. हालांकि, यह अभी स्पष्ट नहीं है कि यह उन लोगों पर कितना कारगर है जिनका वजन ज्यादा है या उन्हें मोटापा है.

यह भी पढ़ें- 40 के बाद वजन कम करना क्यों मुश्किल हो जाता है? रिसर्च बताता है दिमाग का कनेक्शन

2016 के शोध से पता चलता है कि जब आप डाइट नहीं कर रहे हैं या अपने खाने पर नजर नहीं रख रहे हैं, तो ज्यादा कैलोरी वाले ड्रिंक्स की जगह पानी पीने से आप कम कैलोरी ले सकते हैं. जिन लोगों का मेटाबॉलिज्म धीमा है या उन्हें मोटापा है, उनके लिए पानी पीने से ज्यादा कैलोरी बर्न करने में मदद मिल सकती है. पानी पीने से शरीर बिना खून में शुगर या इंसुलिन की मात्रा बढ़ाए फैट को बर्न करने के लिए प्रेरित हो सकता है, जिससे वजन कम करने में भी मदद मिल सकती है.

यह भी पढ़ें- इस वक्त नाश्ता, लंच और डिनर करने से पेट हो सकता है अंदर, जानिए खाने की सही टाइमिंग

वजन कम करने के लिए दिन में कितना पानी पीना चाहिए?
इस बारे में अलग-अलग राय हैं. अक्सर यह सलाह दी जाती है कि रोजाना आठ गिलास (लगभग 2 लीटर) पानी पिएं. हालांकि, 2017 के एक अध्ययन में पाया गया कि ज्यादा वजन या मोटापे से ग्रस्त किशोरों में रोजाना इतना पानी पीने और वजन कम करने के बीच कोई सीधा संबंध नहीं है. दरअसल, हर व्यक्ति की पानी की जरूरत अलग-अलग होती है. उदाहरण के लिए, जो लोग बहुत पसीना बहाते हैं या नियमित रूप से व्यायाम करते हैं, उन्हें कम एक्टिव लोगों की तुलना में अधिक पानी की जरूरत हो सकती है. वहीं, उम्रदराज लोगों और स्तनपान कराने वाली माताओं को भी अपने पानी के सेवन पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है.

Trending news