Weight Loss Tips: क्या आप भी करना चाहते हैं वेट लॉस? किचन में मौजूद ये 3 चीजें मोम की तरह गलाती हैं चर्बी!
Advertisement
trendingNow12198521

Weight Loss Tips: क्या आप भी करना चाहते हैं वेट लॉस? किचन में मौजूद ये 3 चीजें मोम की तरह गलाती हैं चर्बी!

 वजन कम करने के लिए अक्सर लोग बहुत से उपाय अपनाते हैं कोई डाइट कम कर देता है, कोई कुछ खास चीजों को खाने से परहेज करता है. आइए इस लेख में जानते हैं कि आप अपनी रसोई में मौजूद कुछ चीजों का उपयोग करके कैसे अपना वजन कम कर सकते हैं.

Weight Loss Tips: क्या आप भी करना चाहते हैं वेट लॉस? किचन में मौजूद ये 3 चीजें मोम की तरह गलाती हैं चर्बी!

Weight Loss Tips: वजन कम करना बहुत चैलेंजिंग टास्क है, लेकिन यह असंभव नहीं है. वजन कम करने के लिए अक्सर लोग बहुत से उपाय अपनाते हैं कोई डाइट कम कर देता है, कोई कुछ खास चीजों को खाने से परहेज करता है. अगर आप भी वजन कम करने के सफर में हैं तो कुछ खास चीजों को अपने डेली डाइट में शामिल करने से आपका ये सफर बहुत आसान हो सकता है. आइए इस लेख में जानते हैं कि आप अपनी रसोई में मौजूद कुछ चीजों का उपयोग करके कैसे अपना वजन कम कर सकते हैं.

यहां 3 ऐसी चीजें बताई गई हैं जो आपको वजन कम करने में मदद कर सकती हैं-

1. दालचीनी

दालचीनी एक मसाला है जो वजन कम करने में मदद कर सकता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट जैसे कई कंपाउंड होते हैं. यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने, भूख को कम करने और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है. 

दालचीनी का उपयोग कैसे करें-
सबसे पहले पानी को हल्का गर्म करें. पानी में दालचीनी डालकर 1 से 2 मिनट तक पकाएं. अब काली मिर्च का पाउडर डालें और 20 सेकंड तक उबाल आने के बाद इसमें शहद और नींबू का रस डालें और अच्छी तरह से मिलाएं. इस ड्रिंक को छन्नी की मदद से छाले और हल्का गुनगुना पिएं.

2. जीरा

जीरा भी एक मसाला है जो वजन कम करने में मदद कर सकता है. यह पाचन क्रिया को बेहतर बनाने, भूख को कम करने और फैट गलाने में मदद कर सकता है.

जीरा का उपयोग कैसे करें-
एक चम्मच जीरा को रात भर पानी में भिगो दें. सुबह भीगे हुए जीरे को पानी को गैस पर उबाल लें. अब इसे छानकर पीने पीने से पहले पानी में नींबू के रस निचोड़ लें. वजन घटाने के लिए जीरा पानी तब असर करेगा जब इसका सेवन सुबह खाली पेट किया जाए. इसके अलावा आप जीरे का उपयोग सब्जियों और दालों में भी कर सकते हैं.

3. अदरक

अदरक एक ऐसी औषधि है जो वजन कम करने में मदद कर सकती है. यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने, भूख को कम करने के साथ साथ फैट को गलाने में मदद कर सकता है.

अदरक का उपयोग कैसे करें-
अदरक उपयोग करने का सबसे आसान तरीका अदरक की चाय बना कर पी सकते हैं. इसके अलावा अदरक का उपयोग सब्जियों और दालों में भी कर सकते हैं.

इन सब के साथ ये समझना बहुत जरूरी है कि कोई एक फूड मैजिकल नहीं होता है आपकी ओवरआल डाइट और ओवरआल लाइफस्टाइल सबसे ज्यादा मैटर करता है. इस लिए बताई गई चीजें तभी हों सकती हैं जब अच्छी लाइफस्टाइल के साथ साथ बैलेंस डाइट लिया जाय.

Disclaimer: प्रिय पाठक, संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है. जी मीडिया इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित समस्या के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news