Cholesterol: इन 5 चीजों को खाने से कम हो सकता है कोलेस्ट्रॉल, दिल के लिए भी है फायदेमंद
Advertisement
trendingNow12144646

Cholesterol: इन 5 चीजों को खाने से कम हो सकता है कोलेस्ट्रॉल, दिल के लिए भी है फायदेमंद

Food For Bad Cholesterol: शरीर में अगर बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा बढ़ जाए तो दिल की बीमारियों का खतरा पैदा हो जाएगा, ऐसे में अपने डेली डाइट में उन फूड्स को शामिल करने की जरूरत है जो सेहत के बेहतर हैं.

Cholesterol: इन 5 चीजों को खाने से कम हो सकता है कोलेस्ट्रॉल, दिल के लिए भी है फायदेमंद

Cholesterol Lowering Diet: गु़ड कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर के लिए जरूरी है, जिसका ज्यादातर निर्माण हमारा लिवर करता है, बाकी हम भोजन के जरिए ग्रहण करते है. हलांकि अगर बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल यानी एलडीएल की मात्रा अधिक हो जाए तो ये नुकसानदेह साबित हो सकता है.
 

इन फूड्स के जरिए घट सकता है बैड कोलेस्ट्रॉल

कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) वो मुलायम चिपचिपा पदार्थ होता है जो खून की नसों और कोशिकाओं में पाया जाता है. शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मौजूदगी एक सामान्य बात है. ये शरीर का अहम हिस्सा होता है, लेकिन अगर बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाए तो इससे दिल की बीमारियां हो सकती हैं. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने उन पांच फूड्स के बारे में बताया जो कोलेस्ट्रॉल कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं.

1. सेब

सेब खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. सेव खाने से शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है. साथ ही यह वजन घटाने में भी सहायक होता है.

fallback

2. बींस

ब्लैक बींस, किडनी बींस, ग्रीन बींस में फाइबर होता है जो रक्त संचरण को ठीक करने के साथ शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक होता है. 

fallback

3. संतरा

संतरा में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी होता है. संतरा शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को ठीक करता है और बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है.

fallback

4. ब्लैक और ग्रीन टी

ब्लैक टी और ग्रीन टी में पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट होता है. इससे बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में काफी मदद मिलती है. ग्रीन टी से ब्लड क्लौटिंग की समस्या से भी निजात मिल जाती है.
 

fallback

5. लहसुन

लहसुन कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक होता है. लहसुन में हर्बल सप्लीमेंट होता है इसलिए यह बैड कोलेस्ट्रॉल कम करने के साथ, रक्त में थक्का बनने से रोकता है और रक्त संचार को ठीक करता है.
 

fallback

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news