Lungs Diseases: फेफड़ों में भर रहे प्रदूषण से बढ़ रहा है बीमारियों का जोखिम, ये फल लंग्स को रखेंगे हेल्दी
Advertisement
trendingNow11443340

Lungs Diseases: फेफड़ों में भर रहे प्रदूषण से बढ़ रहा है बीमारियों का जोखिम, ये फल लंग्स को रखेंगे हेल्दी

Best Fruit For Asthama: बढ़ते प्रदूषण के चलते फेफड़े की बीमारियों का खतरा भी बढ़ रहा है. ऐसे में लंग्स को सेफ और हेल्दी रखने के लिए इन फ्रूट्स का सेवन करना बहुत जरूरी है. इससे आपको अस्थमा जैसी बड़ी बीमारियों के जोखिम को करने में मदद मिलेगी.

फाइल फोटो

Best Fruits For Lungs: आज कल के प्रदूषण के कारण फेफड़े जल्दी खराब हो रहे हैं. सांस लेते समय ऑक्सीजन के साथ कई और हानिकारक तत्व जैसी की धूम्रपान और प्रदूषण आदि भी अंदर आ जाते हैं. जिसके कारण फेफड़ों से जुड़ी कई तरह की बीमारिेयां जैसे कि अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, सिस्टिक फाइब्रोसिस और निमोनिया होने का जोखिम बढ़ता है. फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए रोज एक्सरसाइज और हेल्दी खाना बहुत जरूरी है. आज हम आपको कुछ ऐसे  फ्रूट्स के बारे में बताएंगे जिसे खाने से फेफड़ों को हेल्दी रखने में मदद मिलती है. 

अनार
फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए अनार का सेवन करें. अनार खाने से शरीर में ब्लड की कमी को दूर करने में मदद मिलती है. ऐसे करने से फेफड़ों में फिल्ट्रेशन सही से हो पाता है जिसके कारण वो और बेहतर तरीके से काम करते हैं. जो भी लोग फेफड़ों से जुड़ी गंभीर बीमारियों से जूझ रहे हैं वो अनार का सेवन कर सकते हैं.

संतरा
संतरा में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और विटामिन बी 6 पाया जाता है. ये लंग्स को ऑक्सीजन लेने में मदद करता है. संतरा में बहुत अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं और इसके साथ ही ये विटामिन सी का भी रिच सोर्स है. इसलिए इसका सेवन करने से संक्रमण, सूजन, एलर्जी और अस्थमा जैसी परेशानियों को कम करना आसान हो जाता है.

सेब  
ऐसा कहते हैं कि रोज एक सेब खाने से शरीर को कई तरह की बीमारियों से दूर रखा जा सकता है. फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए सेब का सेवन करना चाहिए. सेब में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और विटामिन ई पाया जाता है जो फेफड़ों के लिए लाभकारी होता है. इसके अलावा जिन लोगों को जल्दी ही सर्दी जुखाम की समस्या हो जाती है उन्हें सेब जरूर खाना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news