रिश्ता टूटने की कगार पर? ये 5 संकेत बताते हैं कि आप खुद ही Relationship को कर रहे हैं बर्बाद
Advertisement
trendingNow12201019

रिश्ता टूटने की कगार पर? ये 5 संकेत बताते हैं कि आप खुद ही Relationship को कर रहे हैं बर्बाद

Broken Relationship: प्यार का रिश्ता एक खूबसूरत बगीचे की तरह होता है. इसकी खूबसूरती बनाए रखने के लिए लगातार देखभाल और प्यार की जरूरत होती है.

रिश्ता टूटने की कगार पर? ये 5 संकेत बताते हैं कि आप खुद ही Relationship को कर रहे हैं बर्बाद

Broken Relationship: प्यार का रिश्ता एक खूबसूरत बगीचे की तरह होता है. इसकी खूबसूरती बनाए रखने के लिए लगातार देखभाल और प्यार की जरूरत होती है. वहीं, कभी-कभी अनजाने में हमारी कुछ आदतें या व्यवहार इस रिश्ते को नुकसान पहुंचाने लगते हैं.

आजकल की व्यस्त जिंदगी में अक्सर कपल्स को ये एहसास ही नहीं होता कि उनका प्यार धीरे-धीरे दूर हो रहा है. अगर आप भी अपने रिश्ते को लेकर कन्फ्यूज्ड हैं, तो ये 5 संकेत आपको सचेत कर सकते हैं.

1. भविष्य के अलग-अलग सपने
हर कपल का भविष्य के लिए एक अलग नजरिया हो सकता है. लेकिन अगर आप दोनों के भविष्य के सपने और लक्ष्य बिल्कुल अलग हैं, तो ये रिश्ते के लिए खतरा बन सकता है. उदाहरण के लिए, अगर आप शादी कर के सेटल होना चाहते हैं, लेकिन आपका पार्टनर घूमने-फिरने और करियर बनाने में ज्यादा दिलचस्पी रखता है, तो ये भविष्य में समस्याएं खड़ी कर सकता है.

2. धुंधली सीमाएं
हेल्दी रिश्ते के लिए पर्सनल और पार्टनर स्पेस दोनों का होना जरूरी है. अगर आपकी हर छोटी-बड़ी बात पर नजर रखी जाती है या आपका पार्टनर आपकी पर्सनल स्पेस का सम्मान नहीं करता है, तो ये रिश्ते के लिए नुकसानदेह हो सकता है. साथ ही, अगर आप हर वक्त साथ रहना चाहते हैं और अपने दोस्तों या परिवार को समय नहीं दे पाते हैं, तो भी यह रिश्ते को कमजोर कर सकता है.

3. खास न होना
हेल्दी रिश्ते में आप अपने पार्टनर के लिए खास होते हैं. लेकिन क्या आप ऐसा महसूस करते हैं? क्या आपका पार्टनर आपको समय नहीं देता या आपकी जरूरतों को नजरअंदाज कर देता है? क्या आप दोनों एक-दूसरे के लिए स्पेशल फील करते हैं या रिश्ता आदत बनकर रह गया है? रिश्ते में खास न महसूस करना इस बात का संकेत हो सकता है कि प्यार कम हो गया है.

4. खुद की असुरक्षा
प्यार और सम्मान का भाव तभी पैदा होता है, जब आप खुद को अच्छा महसूस करते हैं. लेकिन क्या आप अक्सर अपने आप को लेकर असुरक्षित महसूस करते हैं? क्या आप अपने पार्टनर की हर हरकत पर शक करते हैं? लगातार खुद की तुलना दूसरों से करना या अपने पार्टनर के फोन को चेक करना असुरक्षा की भावना का संकेत हो सकता है. ऐसी आदतें रिश्ते में जहर घोल देती हैं.

5. छोटी-छोटी बातों को तूल देना
हर रिश्ते में कभी-कभी अनबन हो ही जाती है. लेकिन क्या आप हर छोटी-मोटी बात को लेकर बहस करते हैं? क्या आप अपने गुस्से को काबू नहीं कर पाते और जल्दी से चीजों को बड़ा मुद्दा बना लेते हैं? रिश्ते में छोटी-छोटी बातों को तूल देना तनाव बढ़ा सकता है और प्यार को कम कर सकता है.

Trending news