अलीगढ़ के पास भी हैं जन्नत जैसे नजारे, गर्मियों के लिए रहेगी बेस्ट ट्रिप

यूपी इंडिया का टूरिस्ट हब

उत्तर प्रदेश देश का सबसे बड़ा राज्य है. इसके साथ ही यूपी को इंडिया का टूरिस्ट हब भी कहा जाता है.

बहुत हैं घूमने की जगह

यूपी में घूमने के लिए बहुत से डेस्टिनेशन्स मौजूद हैं. हम बात करते हैं तालानगरी अलीगढ़ की. यहां पर कुछ शानदार जगहें हैं जिनके बारे में आपको जानना चाहिए.

ऐतिहासिक शहरों में शुमार अलीगढ़

अलीगढ़ का नाम यूपी के ऐतिहासिक शहरों में शुमार है. हिस्ट्री लवर्स और शॉपिंग के शौकीन लोगों के लिए अलीगढ़ को एक्सप्लोर करना काफी आम बात है.

बन सकती है ट्रिप यादगार

आप अलीगढ़ में रहते या इसके आसपास तो कुछ जगहों की सैर करके अपनी ट्रिप को यादगार बना सकते हैं. इन डेस्टिनेशन पर जाने के लिए आपको ज्यादा पैसे और समय नहीं खर्च करना होगा.

फेमस ट्रैवल डेस्टिनेशन

आइए तो जानते हैं अलीगढ़ के पास मौजूद कुछ फेमस ट्रैवल डेस्टिनेशन की जगहें जहां पर आप खूब आनंद उठा सकते हैं.

लैंसडाउन, उत्तराखंड

अलीगढ़ से महज 300 किलोमीटर की दूरी पर स्थित लैंसडाउन बहुत खूबसूरत है जहां आप आसानी के साथ पहुंच सकते हैं. लैंसडाउन में जंगल सफारी, सेंट जॉन्स चर्च, टिप एन टॉप और वॉर मेमोरियल की सैर करके आप अपने सफर को बेहतरीन बना सकते हैं.

नैनीताल, उत्तराखंड

नैनीताल भी अलीगढ़ से सिर्फ 265 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. आप इन गर्मियों में यहां की ट्रिप प्लान कर सकते हैं. नैनीताल की सैर के दौरान आप यहां चिड़ियाघर, माल रोड, टिफिन टॉप, नैनी झील और बोट राइडिंग का भरपूर लुत्फ उठा सकते हैं

ऑली, उत्तराखंड

उत्तराखंड के चमौली में स्थित औली एक छोटा सा खूबसूरत गांव है. इसकी दूरी अलीगढ़ से लगभग 500 किलोमीटर है. यहां पर आप आप बर्फबारी के साथ-साथ हिमालय की खूबसूरत चोटियों का नजदीक से दीदार कर सकते हैं.

देहरादून-हर की घाटी

जो लोग ट्रेकिंग का शौक रखते हैं, उन्हें देहरादून की इस सुंदर हर की घाटी में आना चाहिए. अलीगढ़ से इसकी दूरी करीब 339.8 km है. यह घाटी समुद्र तल से 3566 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है, जो उत्तराखंड के सबसे दूरस्थ क्षेत्रों में से एक है.

रॉबर्स केव

रॉबर्स केव एक पर्यटक स्थल है जो स्थानीय लोगों के बीच गुच्छूपानी के नाम से प्रसिद्ध है.न गुफाओं के बीच ठंडे पानी में चलना शरीर और मन दोनों के लिए बहुत आरामदायक होता है. यह देहरादून के गढ़ी कैंट क्षेत्र में स्थित है.

VIEW ALL

Read Next Story