अक्षय तृतीया पर जरूर करें ये काम, होगी दिन दोगुनी रात चौगुनी तरक्की

अबूझ मुहूर्त

सनातन धर्म में अक्षय तृतीया तिथि को अबूझ मुहूर्त भी कहते हैं. अक्षय तृतीया के दिन बिना किसी ज्योतिषीय सलाह और बिना किसी मुहूर्त के कोई भी शुभ कार्य कर सकते हैं.

आखा तीज

इसे आम बोलचाल की भाषा में आखा तीज भी कहते हैं. यह पर्व हर वर्ष वैशाख माह में शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाया जाता है. इस दिन यदि शादी-विवाह, सगाई या कोई शुभ कार्य किया जाए तो उस पर मां लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता है.

कब है अक्षय तृतीया

अक्षय तृतीया10 मई 2024 दिन शुक्रवार. इस दिन होने वाले सभी कार्य शुभ फलदायी होते हैं.

पुण्य कर्म और दान

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन किए जाने वाले भी पुण्य कर्म और दान करता का दोगुना फल मिलता है जिनका प्रभाव कभी खत्म नहीं होता है. इस दिन सोना खरीदना बहुत शुभ माना जाता है.

गंगा स्नान का महत्व

इस पर्व को बहुत पवित्र और महान फल देने वाला बताया गया है. इस दिन गंगा स्नान करने का भी बहुत महत्व माना जाता है. इस दिन गंगा स्नान करने से सारे पापों से मुक्ति मिल जाती है.

अक्षय तृतीया के दिन सूर्य और चंद्रमा की विशेष स्थिति

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, अक्षय तृतीया के दिन सूर्य और चंद्रमा एक विशेष स्थिति में होते हैं. ऐसा माना जाता है कि इस दिन सोना खरीदने से ग्रहों की शुभता प्राप्त होती है.

अक्षय तृतीया पर जरूर करें ये काम

ज्योतिषाचार्य के मुताबिक वैशाख माह में गर्मी चरम सीमा पर रहती है, इसलिए अक्षय तृतीया पर अगर कोई व्यक्ति जरूरतमंदों को छाता, मटका, गुड़, सत्तू, चप्पल आदि का दान करना चाहिए.

कर्ज से मुक्त रहेंगे

ऐसा करने से आपको कभी आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ेगा. आप कर्ज से मुक्त रहेंगे. इसके साथ ही घर में लक्ष्मी का वास बना रहेगा.

अक्षय तृतीया पर क्या खरीदें?

अक्षय तृतीया पर सोने या चांदी से बने आभूषण, जमीन, मकान, गाड़ी, बर्तन, मशीनरी का सामान, फर्नीचर, कपड़े, आदि खरीदना शुभ माना जाता है.इस दिन नए कार्य की शुरुआत करने से उस काम में सफलता मिलती है. इस दिन खरीदी गई कीमती चीजें लंबे समय तक शुभ फल प्रदान करती हैं.

अक्षय तृतीया का महत्व

अक्षय तृतीया का दिन मां लक्ष्मी का दिन माना जाता है. इस दिन दान-पुण्य, स्नान,यज्ञ, जप से मिलने वाले शुभ फलों में कभी कमी नहीं होती है. इस दिन पूजा-पाठ करने से मां लक्ष्मी की कृपा बरसती है.

Disclaimer

यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.

VIEW ALL

Read Next Story