अक्षय तृतीया पर सोना ना खरीद पाने वाले खरीदें ये सस्ती चीजें

Akshaya Tritiya 2024

सनातन धर्म में अक्षय तृतीया पर सोना खरीदना शुभ माना जाता है. लेकिन हमारे देश में कई लोग हैं जो सोना खरीदने में सक्षम नहीं हैं.

पुण्य फलदायी

हम यहां कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आप अक्षय तृतीया के दिन खरीद सकते हैं. ये चीजें सोने की तरह की अक्षय पुण्य फलदायी होती हैं.

10 मई, शुक्रवार

इस बार यह शुभ तिथि 10 मई, दिन शुक्रवार को है. सनातन धर्म में माना जाता है कि इस दिन कोई भी शुभ काम बिना पंचाग देखे किया जा सकता है.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर आप अक्षय तृतीया पर सोना चांदी नहीं खरीद पा रहे हैं तो ये 5 चीजें खरीदना आपके लिए बहुत शुभ रहेगा, ऐसा करने से धन संपत्ति में इजाफा होगा और देवताओं का आशीर्वाद बना रहा है.

आइए जानते हैं अक्षय तृतीया के दिन किन 5 चीजों को खरीदना चाहिए...

रूई

अक्षय तृतीया पर अगर आप कोई महंगी चीज नहीं खरीद पा रहे हैं तो इस दिन रूई खरीदना बहुत शुभ माना जाता है. अक्षय तृतीया के दिन रूई खरीदने से जीवन में शांति बनी रहती है और धन धान्य में अच्छी वृद्धि होगी.

सेंधा नमक

सेंधा नमक का संबंध भौतिक सुख सुविधा के स्वामी शुक्र और माता व मानसिक शांति के कारक ग्रह चंद्रदेव से माना जाता है. इस दिन सेंधा नमक खरीदने से धन संपत्ति में इजाफा होता है.

घड़ा खरीदना

अक्षय तृतीया के दिन मिट्टी की महत्ता सोना खरीदने के बराबर माना जाता है. अगर आप सोना चांदी नहीं खरीद पा रहे हैं तो मिट्टी से बना कोई भी पात्र घर लाना शुभ माना जाता है. ऐसा करने से आपकी संपत्ति में इजाफा होता है.

जौ

अक्षय तृतीया के दिन जौ खरीदना बहुत शुभ माना जाता है. जौ का संबंध भगवान विष्णु से है और नारायण को खुश करने वाले घर मां लक्ष्मी स्वंय आती हैं.

पीली सरसों

अक्षय तृतीया के दिन पीली सरसों खरीदना बहुत शुभ माना जाता है. इस शुभ दिन पीली सरसों खरीदना सोना चांदी खरीदने के बराबर माना जाता है. अक्षय तृतीया पर पीली सरसों को घर पर लाने से माता लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता है.

बर्तन खरीदना

अक्षय तृतीया के दिन बर्तन या कौड़ी खरीदना भी बहुत शुभ माना जाता है. इस दिन तांबे या पीतल के बर्तन खरीद कर घर ला सकते हैं, ऐसा करने से धन धान्य में वृद्धि होती हैं.

कौड़ी खरीदना

कौड़ी माता लक्ष्मी को बहुत प्रिय हैं और इस दिन कौड़ी खरीदकर माता लक्ष्मी के चरणों में रख देने से धन से संबंधित समस्या नहीं होती है.

Disclaimer

इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

VIEW ALL

Read Next Story