Minerals auction: सोनभद्र और ललितपुर की धरती उगलेगी बेशकीमती खजाना, योगी सरकार ने उठाया बड़ा कदम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1878972

Minerals auction: सोनभद्र और ललितपुर की धरती उगलेगी बेशकीमती खजाना, योगी सरकार ने उठाया बड़ा कदम

UP News : उत्तर प्रदेश को अब खनिज के लिए दूसरे राज्यों और अन्य देशों पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा. राज्य अपने स्रोत से खनिज संसाधन का विकास करेगा. इसके लिए योगी सरकार ने खनिज ब्लॉक की नीलामी प्रक्रिया तेज कर दी है.

Minerals Auction

लखनऊ : किसी भी राज्य के विकास में खनिज संसाधनों की सबसे अहम भूमिका होती है. उत्तर प्रदेश अलग-अलग मिनरल के लिए दूसरे देशों पर निर्भर था. कई बार सप्लाई में भी दिक्कत होती थी. ऐसे में सरकार ने खुद के स्रोत के माध्यम से अपनी और देश के अन्य राज्यों की आवश्यकताओं को पूरा करना चाहती है. इससे आयात रोकने में मदद मिलेगी, जबकि निर्यात बढ़ेगा. साथ ही उत्तर प्रदेश मिनरल के क्षेत्र में आत्मनिर्भर भी बन सकेगा. इससे रोजगार के नए अवसर भी उपलब्ध होंगे.

चौथे चरण की नीलामी

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग ने 15 सितंबर से मिनरल ब्लॉक की नीलामी के चौथे चरण की शुरुआत कर दी है. चौथे चरण में कुल 11 अलग अलग मिनरल ब्लॉक्स की नीलामी होगी. 2022 में भी प्रदेश सरकार ने 3 चरणों में 4 ब्लॉक्स की नीलामी हुई थी.

सोनभद्र में सर्वाधिक 10 मिनरल ब्लॉक्स
चौथे चरण में 11 मिनरल ब्लॉक की नीलामी की जा रही है. इनमें सबसे अधिक 10 ब्लॉक सोनभद्र में, जबकि एक ब्लॉक बुंदेलखंड के ललितपुर में है. सोनभद्र में एंडालुसाइट के 5 ब्लॉक, स्वर्ण के 2 ब्लॉक और सिलिमिनाइट, आयरन ओर व लाइमस्टोन का 1-1 ब्लॉक शामिल है.  वहीं ललितपुर में आयरन ओर का एक ब्लॉक है.

लाइमस्टोन का उपयोग सीमेंट बनाने में और आयरन ओर का उपयोग स्टील बनाने में किया जाता है. इससे पहले सरकार ने भारत सरकार द्वारा जारी खनिज नीलामी नियम, 2015 के प्रावधान के तहत साल 2022 में तीन चरणों की नीलामी की थी जिसमें 3 ब्लॉक ललितपुर में फास्फेट उर्वरक के उत्पादन में प्रयोग होने वाले कच्चे माल के रूप में रॉक फास्फेट के थे.

यह भी पढ़ें: देश की आधी आबादी के लिए ऐतिहासिक दिन, नारी शक्ति वंदन अधिनियम संसद में पेश होने पर बोले पीएम मोदी

अक्टूबर में 4 और ब्लॉक्स की होगी नीलामी 
अक्टूबर में 4 और मिनरल ब्लॉक की नीलामी की तैयारी की जा रही है. भारत सरकार के स्तर से उत्तर प्रदेश के जनपद ललितपुर में उपलब्ध अति बहुमूल्य प्लेटिनम समूह की धातुओं से संबंधित एक ब्लॉक, उर्वरक खनिज रॉक फास्फेट का 1 ब्लॉक तथा सोनभद्र में पोटाश उर्वरक के उत्पादन में प्रयोग होने वाले खनिज पोटाश से संबंधित 2 ब्लॉक का ग्लोबल टेंडर अक्टूबर में जारी किए जाने की कार्रवाई की जा रही है.

Trending news