UPPSC PCS Registration : यूपीपीसीएस के लिए आवेदन शुरू, इस बार परीक्षा में बड़ा बदलाव, जानें पूरी डिटेल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1595681

UPPSC PCS Registration : यूपीपीसीएस के लिए आवेदन शुरू, इस बार परीक्षा में बड़ा बदलाव, जानें पूरी डिटेल

PCS 2023 के लिए आवेदन हुए शुरू उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने 173 पदों पर मांगे हैं आवेदन. अभ्यर्थी 3 अप्रैल तक ऑनलाइन शुल्क कर सकेंगे जमा 6 अप्रैल तक अंतिम रूप से आवेदन किए जा सकेंगे जमा प्रारंभिक परीक्षा 14 मई को लखनऊ समेत प्रदेश के 75 में से 40 जिलों में आयोजित होगी.

UPPSC PCS Registration : यूपीपीसीएस के लिए आवेदन शुरू, इस बार परीक्षा में बड़ा बदलाव, जानें पूरी डिटेल

लखनऊ : यूपी पीसीएस (Uttar Pradesh Public Service Commission) परीक्षा की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों या उत्तर प्रदेश में सरकारी नौकरी (Govt job) की चाहत रखने वाले युवाओं के लिए अच्छी खबर है. उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा (पीसीएस) परीक्षा 2023 की विस्तृत नोटिफिकेशन 3 मार्च को जारी कर दी गई है. नोटिफिकेशन जारी होने के साथ ही साथ आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो गई है. उम्मीदवार UPPCS की आधिकारिक वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर पंजीकरण करके 3 अप्रैल तक शुल्क भुगतान कर सकते हैं. इसके बाद 6 अप्रैल 2023 तक अप्लीकेशन सबमिट करना होगा. इससे पहले आयोग द्वारा बुधवार, 1 मार्च को जारी संक्षिप्त विज्ञापन के अनुसार साल 2023 की यूपी पीसीएस परीक्षा के लिए पद की संख्या लगभग 173 है. हालांकि रिक्त पदों की संख्या परिस्थितियों /आवश्यकतानुसार कम और अधिक हो सकती है.

परीक्षा के लिए योग्यता
वर्ष 2023 के लिए आयोजित होने वाली यूपी पीसीएस परीक्षा के लिए पदों के अनुसार वांछित शैक्षणिक योग्यता की जानकारी यूपी पीसीएस नोटिफिकेशन 2023 से ले सकगें. आयोग द्वारा जारी संक्षिप्त विज्ञप्ति के मुताबिक वही उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे जिन उम्र 1 जुलाई 2023 को 21 वर्ष से कम और 40 वर्ष से अधिक न हो. इसका अर्थ है कि उम्मीदवारों का जन्म 2 जुलाई 1983 से पहले और 1 जुलाई 2002 के बाद नहीं हुआ होना चाहिए. राज्य के आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में उत्तर प्रदेश सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी.

 यह भी पढ़ें: UP govt Job Vacancy : सिपाही के 25 सौ पदों पर जल्द होगी भर्ती, जानिए किसे मिलेगा मौका

यूपीएसएससी पीएससी परीक्षा के लिए सामान्य वर्ग (General Category) और अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के उम्मीदवार को आवेदन के लिए 125 रुपए का शुल्क देना पड़ेगा. इसके अलावा एससी/एसटी वर्ग (SC-ST) के उम्मीदवारों के लिए 65 रुपये और दिव्यांगों के लिए  25 रुपये एप्लीकेशन फीस रखी गई है.

ध्यान रखें ये तारीख
3 मार्च 2023 यूपीपीसीएस परीक्षा 2023 के लिए आवेदन शुरू.
3 अप्रैल 2023 यूपीपीएससी पीएसएस परीक्षा के लिए आवेदन करने के अंतिम तिथि. 
6 अप्रैल 2023:  यूपीएसएससी परीक्षा आवेदन पत्र पूरा करने की अंतिम तिथि.

आयोग ने पीसीएस-2023 से मुख्य परीक्षा (UPPSC Mains) के प्रारूप में बड़ा बदलाव किया है. अब वैकल्पिक विषय (UPPSC optional) खत्म कर दिया गया है. इसकी जगह सामान्य अध्ययन के दो प्रश्न पत्र (General Studies for UPPSC ) शामिल किए गए हैं. इस बदलाव के बाद पहली बार आवेदन मांगे गए हैं.

WATCH: ब्रज की होली में रंगीं हेमा मालिनी, जनता में बांटे फल और मिठाई

 

Trending news