Chitrakoot: चित्रकूट में जंगली जानवरों के लिए काल बनी रेलव लाइन, ट्रेन की चपेट में आने से तेंदुए की मौत
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1606670

Chitrakoot: चित्रकूट में जंगली जानवरों के लिए काल बनी रेलव लाइन, ट्रेन की चपेट में आने से तेंदुए की मौत

उत्तर प्रदेश सरकार वन्यजीवों के सरंक्षण के लिए लगातार काम कर रही है लेकिन तमाम प्रयासों के बावजूद सरकार की कोशिश रंग लाती नजर नहीं आ रही है. ऐसा ही एक मामला उत्तर प्रदेश के चित्रकूट से सामने आया है. यहां ट्रेन की चपेट में आने से एक तेंदुए की मौत हो गई.

Chitrakoot: चित्रकूट में जंगली जानवरों के लिए काल बनी रेलव लाइन, ट्रेन की चपेट में आने से तेंदुए की मौत

औंकार सिंह/चित्रकूट: उत्तर प्रदेश सरकार वन्यजीवों के सरंक्षण के लिए लगातार काम कर रही है लेकिन तमाम प्रयासों के बावजूद सरकार की कोशिश रंग लाती नजर नहीं आ रही है. ऐसा ही एक मामला उत्तर प्रदेश के चित्रकूट से सामने आया है. यहां ट्रेन की चपेट में आने से एक तेंदुए की मौत हो गई. बता दें कि इससे पहले भी कई जानवरों की इसी तरह मौत हो चुकी है.

तेंदुए का कराया गया पोस्टमार्टम
दरअसल, घटना मानिकपुर क्षेत्र की है. यहां इटवा डुड़ैला गांव के पास ट्रेन की चपेट में आने से एक तेंदुए की मौत हो गई. रेलवे लाइन की पेट्रोलिंग कर रहे रेल कर्मियों ने वन्यजीव विहार के अधिकारियों को इस हादसे की सूचना दी. दुर्घटना की जानकारी मिलते ही फौरन वन्यजीव विहार की टीम मौके पर पहुंची. अधिकारियों ने तेंदुए के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है. रानीपुर टाइगर रिजर्व में इससे पहले भी कई जंगली जानवरों की ट्रेन दुर्घटना में मौत हो चुकी है. यहां जंगली जानवरों की इस तरह मौत एक चिंता का विषय बना हुआ है. 

Meerut: मेरठ में पूजा के दौरान नहर में गिरी मां-बेटी, तलाश में जुटे गोताखोर

जंगली जानवरों के लिए काल बनी रेलवे लाइन
रानीपुर टाइगर रिजर्व से निकलने वाली रेलवे लाइन जंगली जानवरों के लिए काल बन गई है. कई बार ऐसे हादसे हो चुके हैं, जिनमें जंगली जानवरों की मौत हो चुकी है. मिली जानकारी के मुताबिक इस तरह के हादसे की यह पहली घटना नहीं है. इससे पहले भी टाइगर रिजर्व में चीते और अन्य जंगली जानवरों की ट्रेन से कटकर मौत हो चुकी है. प्रयागराज से सतना को जोड़ने वाली रेलवे लाइन रानीपुर टाइगर रिजर्व के बीच से होकर निकलती है. इस कारण से यहां ऐसी दुर्घटनाएं यहां अक्सर होती रहती हैं. जंगली जानवर अक्सर यहां हादसे की शिकार हो जाते हैं. आए दिन यहां ट्रेन से टकराकर किसी न किसी की जानवर की मौत हो जाती है. 

WATCH: एक ही बारत से लौट रही दो गाड़ियों में भीषण टक्कर, 5 लोगों की मौत, कई घायल

 

Trending news