UP के प्राइवेट स्कूल दोफाड़ हुए, बंद से नोएडा समेत कई शहरों के स्कूली बच्चे और पैरेंट्स परेशान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1815434

UP के प्राइवेट स्कूल दोफाड़ हुए, बंद से नोएडा समेत कई शहरों के स्कूली बच्चे और पैरेंट्स परेशान

UP school Closed News: आजमगढ़ में एक स्कूल में छात्रा की मौत के बाद लोगों में स्कूल के लापरवाह रवैये के खिलाफ गुस्सा है. वहीं दूसरी ओर प्राइवेट स्कूल इस मुद्दे से सबक लेने के बजाय विरोध प्रदर्शन और बवाल काटते नजर आए. स्कूल में बंद की वजह से सुबह से बच्चे और अभिभावक परेशान दिखे.

UP के प्राइवेट स्कूल दोफाड़ हुए, बंद से नोएडा समेत कई शहरों के स्कूली बच्चे और पैरेंट्स परेशान

UP school Closed News: आजमगढ़ में एक छात्रा के सुसाइड के बाद उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में स्कूल बनाम अभिभावक देखने को मिल रहा है. उत्तर प्रदेश के अनऐडेड प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन ने पूरे प्रदेश में 8 अगस्त को सभी प्राइवेट स्कूलों को बंद रखने का आह्वान किया था. हैरानी की बात ये है कि प्राइवेट स्कूल इस मुद्दे से सबक लेने के बजाय विरोध प्रदर्शन और बवाल काटते नजर आए.

नोएडा में बंद का असर
इसके चलते नोएडा जिले में भी कुछ स्कूल बंद रहे और कुछ खुले रहे. इससे सुबह संशय की स्थिति रही. कई स्कूलों के बच्चे ड्रेस पहन कर अपनी सोसाइटी के बाहर खड़े रहे और फिर उन्हें वापस लौटना पड़ा. 
अमरोहा
अमरोहा जनपद के सभी सीबीएसई और निजी स्कूल मंगलवार को बंद रहे. आजमगढ़ की घटना के विरोध में आज निजी और सीबीएसई स्कूल संचालकों ने जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय पर पहुंचकर प्रदर्शन किया. 
प्रयागराज
तीर्थ नगरी प्रयागराज में स्कूल बंद का असर देखने को मिला. प्राइवेट स्कूल प्रबंधक एकजुट हो गए. डीएम को इस मुद्दे पर ज्ञापन सौंपा. इंडिपेंडेंट स्कूल एसोसिएशन के अध्यक्ष पारुष अरोड़ा के मुताबिक स्कूल में अनुशासन बनाने के लिए कड़े कदम उठाने पड़ते हैं. ऐसी स्थिति में यदि शिक्षकों पर कार्रवाई हुई तो अनुशासन बनाए रखना कठिन होगा. 

यह भी पढ़ें: UP Private School Closed: आजमगढ़ गर्ल्स कॉलेज की घटना कैसे पैरेंट्स बनाम प्राइवेट स्कूलों की जंग में बदली

कानपुर
कानपुर में लगभग 700 स्कूल बंद रहे. स्कूलों द्वारा बंद की सूचना समय न मिलने की वजह से छात्र और अभिभावक परेशान दिखे. कानपुर प्राइवेट स्कूल वेलफेयर एसोसिएशन और जाग्रत स्कूल सहोदय एसोसिएशन  के आह्वान पर मंगलवार को स्कूल बंद रखे गए. संगठन की ओर से कहा गया कि प्रधानाचार्य और शिक्षक को गिरफ्तार किया गया है, इसका विरोध किया जाता है. पहले मामले की जांच होनी चाहिए, उसके बाद ही यह कार्रवाई होनी चाहिए थी.

फिरोजाबाद
जिले के सभी प्राइवेट स्कूल बंद रहे. हालांकि इस दौरान टीचर व स्कूल स्टाफ स्कूल आए. सभी स्कूल के स्टाफ सौहार्द व एकजुटता दिखाते हुए काली पट्टी बांध हाथों में तख्तियां लिए जुलूस निकाल कर विरोध प्रदर्शन किया.

प्राइवेट स्कूलों का क्या कहना है
इस मामले पर अनेटेड प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के अध्यक्ष अनिल अग्रवाल के मुताबिक ''कुछ चुनिंदा स्कूल भले खुले हो लेकिन ज्यादातर स्कूल आज बंद रहे. यह बस एक शांतिपूर्वक सांकेतिक प्रदर्शन था. उन्होंने बताया कि डीजी एजुकेशन विजय किरण आनंद ने 3 सदस्यीय कमेटी गठित करने की बात कही है जो कि मामले की जांच करेगी कल से दोबारा पढ़ाई पहले जैसे शुरू हो जाएगी. बच्चों की पढ़ाई का जो नुकसान हुआ है उसको लेकर अभिभावकों से माफी चाहता हूं. लेकिन यह शिक्षकों की हक की लड़ाई है आगे ऐसा ना हो बिना जांच के किसी पर कार्रवाई करना गलत है. हमारा विरोध कोर्ट के आदेश को लेकर बिल्कुल भी नहीं है क्योंकि उनके समक्ष जो तस्वीर रखी गई उसके आधार पर उन्होंने फैसला दिया. पुलिसकर्मियों ने शिक्षकों पर फर्जी धाराएं लगाई हमारी नाराजगी उस पर है.

सवाल ये है कि  पुलिस प्रारंभिक रूप से जांच के बाद यदि ऐसे मामलों में कार्रवाई नहीं करेगी तो क्या बच्चों के जीवन से खिलवाड़ को बढ़ावा नहीं मिलेगा. पुलिस ने न्यायिक प्रक्रिया के बाद दोषियों को जेल भेजा है. प्राइवेट स्कूलों द्वारा जिस तरह प्रदेश भर में स्कूल बंद कर दिए गए क्या समाज को जागरुक करने वाले तबके से ऐसी उम्मीद की जाती है.

यूपी में कल बंद रहेंगे सभी प्राइवेट स्कूल, आजमगढ़ की घटना को लेकर शिक्षकों में आक्रोश

Trending news