Chandauli: दो पहियों के सहारे आजाद होंगे नन्हे कदम, देख सकेंगे स्कूल की दहलीज
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1291706

Chandauli: दो पहियों के सहारे आजाद होंगे नन्हे कदम, देख सकेंगे स्कूल की दहलीज

Chandauli News: यूपी का एक ऐसा जिला है, जहां नक्सल प्रभावित इलाके की बच्चियों को बड़ी सौगात मिली है. मूलभूत सुविधाओं का अभाव में ये शिक्षा से वंचित हो गई थीं...

Chandauli: दो पहियों के सहारे आजाद होंगे नन्हे कदम, देख सकेंगे स्कूल की दहलीज

चंदौली: भारत के 117 अति पिछड़े जनपदों में शामिल उत्तर प्रदेश का एक जनपद चंदौली शामिल है. यहां अभी भी सुदूर इलाकों में खासकर नक्सल प्रभावित इलाकों में बच्चियों के लिए शिक्षा पाना बेहद मुश्किल है. आवागमन के साधन के अभाव में ब्लॉक मुख्यालय से दूरदराज जंगल के बीच बसे गांव के बच्चों को उच्च शिक्षा से वंचित होना पड़ता है. जिसकी बड़ी वजह पैसे की कमी है. ऐसे में उनके सपनों को उड़ान देने के लिए खाकी ने उनकी मदद के लिए हाथ बढ़ाया हैं.

ऐसे बच्चियों की उच्च शिक्षा आसानी से होगी पूरी 
आपको बता दें कि इन बच्चों के पास पैसे की कमी है. साथ ही आवागमन के लिए कोई व्यवस्था तक नहीं है. इसकी जानकारी होते ही सकलडीहा सीओ अनिरुद्ध सिंह और समाजसेवी दुर्गेश सिंह ने वनांचल की 11 बच्चियों को साइकिल की सौगात दी. ये सौगात पाकर छात्राएं काफी खुश हुई. साइकिल के मिल जाने से अब बच्चियों की उच्च शिक्षा आसानी से पूरी हो सकेगी. 

Sri Lanka Crisis: राम राज में लंका को ऐसे मिली संजीवनी, श्रीलंका प्रमुख ने जताया आभार!

जंगल से गुजरते हुए स्कूल जाने को मजबूर छात्राएं
दरअसल, नक्सल प्रभावित नौगढ़ तहसील क्षेत्र के पहाड़ियों और जंगलों के बीच स्थित है. यहां के गांव ब्लॉक मुख्यालय नौगढ़ से कई किलोमीटर दूर हैं. इसमें जंगलों से होकर गुजरना पड़ता हैं. इसलिए आवागमन के साधन भी बहुत कम हैं, जिससे दूर-दराज के गांवों में पढ़ने वाले बच्चों को उच्च शिक्षा से वंचित होना पड़ता है. वहीं, वनवासी बच्चियां धन अभाव में उच्च शिक्षा ग्रहण नहीं कर पाती.

नक्सल प्रभावित इलाकों के दौरे के बाद हुआ चयन
इस मामले को देखते हुए सकलडीहा सीओ अनिरुद्ध सिंह और समाजसेवी दुर्गेश सिंह ने पहल की. जिसके तहत उन्होंने नक्सल प्रभावित इलाके का दौरा किया. दौरे के दौरान ऐसी बच्चियों का चयन किया गया, जो पढ़ने में काफी अच्छी थीं. धन अभाव के कारण उच्च शिक्षा नहीं ले पा रही थीं. ऐसी 11 बच्चियों को चुना गया, जिन बच्चियों में कुछ कर गुजरने की लालसा और मंजिल पाने की चाहत थी. 

डीएम ने वितरित की साइकिल
आपको बता दें कि जिलाधिकारी संजीव सिंह और पुलिस अधीक्षक अंकुर अग्रवाल ने पुलिस कम्युनिटिंग के तहत सकलडीहा सीओ कार्यालय में साइकिल शिक्षण सामग्री और दो दो हजार नगद दिया. साथ ही उन्होंने बच्चियों को आश्वस्त किया, ताकि भविष्य में उन्हें जो भी जरूरतें होंगी वह पूरी की जाएगी. जिससे उनकी शिक्षा में कोई बाधा उत्पन्न ना हो पाए. 

Crime News: 'रक्तांचल' फिल्म का रियल हीरो जेल से रिहा, जानिए पूरी कहानी

मामले में सीओ सकलडीहा ने दी जानकारी
इस मामले में सीओ सकलडीहा अनिरुद्ध सिंह ने बताया कि नक्सल क्षेत्र नौगढ़ की 11 बच्चियों को डीएम और एसपी की तरफ से साइकिल शिक्षण सामग्री और दो दो हजार नगद दिए गए हैं. इस काम में समाजसेवी और नौगढ़ के पूर्व ब्लाक प्रमुख सुजीत सिंह ने सहयोग किया है. पुलिस कम्युनिटिंग के तहत बच्चियों को यह उपहार दिए गए हैं. ताकि बच्चियां पढ़ लिख कर अपने सपनों को पूरा कर सकें.

WATCH LIVE TV

Trending news