Coconut Milk Benefits: कोकोनट मिल्क से घर पर बनाएं 4 तरह के हेयर मास्क,आलिया भट्ट के बालों जैसी आएगी चमक
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1500711

Coconut Milk Benefits: कोकोनट मिल्क से घर पर बनाएं 4 तरह के हेयर मास्क,आलिया भट्ट के बालों जैसी आएगी चमक

Coconut milk Benefits: नारियल के गूदा और पानी के गुणों के बारे में तो आप जानते होंगे लेकिन क्या आप नारियल दूध के फायदों के बारे में जानते हैं? नहीं तो जानिए इसके अमेजिंग फायदे..

 

Coconut Milk Benefits: कोकोनट मिल्क से घर पर बनाएं 4 तरह के हेयर मास्क,आलिया भट्ट के बालों जैसी आएगी चमक

Coconut milk Benefits: नारियल कितना हेल्दी होता है ये किसी से छिपा नहीं है. कोकोनट वाटर हमारी बॉडी को तो लाभ पहुंचता ही है, लेकिन नारियल का दूध सेहत के लिए काफी आगे है.  नारियल ऑयल जितना हमारे बालों के लिए फायदेमंद होता है उससे कहीं ज्यादा इसका दूध लाभकारी होता है. आजकल हेयर केयर में Coconut Milk का यूज किया जाने लगा है. इस खबर में हम इसके दूध के गुणों के  बारे में बात करेंगे.

नारियल के दूध में होते हैं ये पोषक तत्व
नारियल के दूध में विटामिन सी, ई, बी1, बी3, बी5 और बी6 के साथ ही आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, सेलेनियम और सोडियम की भी अच्छी मात्रा पायी जाती है. आइए जानते हैं कि बालों के लिए कोकोनट मिल्क मास्क कैसे इस्तेमाल करें. काफी समय से लोग बालों को कंडिशन करने के लिए नारियल के दूध का इस्तेमाल कर रहे हैं.  इसमें उच्च फैट्स होते हैं, जो बालों के मॉइश्चर को बनाए रखने में मदद करते हैं. स्कैल्प में खुजली या ड्रायनेस है तो इसमें ये बेहद कारगर है.

चमक के लिए लगाएं कोकोनट मिल्क-Honey मास्क
अगर बाल बेजान हो गए हैं तो चमकदार और मुलायम बनाने के लिए हेयर मास्क को लगाएं. इस HAIR MASK में आपको नारियल के दूध के साथ शहद (Honey) का प्रयोग करें. हनी के एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीवायरल गुण बालों को नमी देते हैं, चमक देते हैं और साथ ही मुलायम भी बनाते हैं. आपको इस हेयर मास्क को बनाने के लिए आधा कटोरी नारियल का दूध लेना है. इस दूध में 2 चम्मच  शहद डाल दें. इस पूरे मिश्रण को बालों में आधा घंटा लगाकर रखें फिर नॉर्मल पानी से धो लें.

मुलायम बालों के लिए लगाएं सिंपल मास्क 
अगर आप बालों पर नेचुरल कंडीशनर का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इस तरीके को अपनाएं. एक कटोरी में नारियल का दूध लेकर आधा बालों की जड़ों से सिरों तक मलकर लगा लें. रूई के इस्तेमाल से भी इसको लगाया जा सकता है. इसके बाद 20-25 मिनट में बालों को धो लें. आपके बाल सॉफ्ट हो जाएंगे.

डैंड्रफ हटाने के लिए Coconut Milk-Lemon
अगर सर में  डैंड्रफ है तो इसके लिए आप आधा कटोरी नारियल का दूध लें और उसमें 2 चम्मच भरकर नींबू का रस निचौड़ लें. इस मिश्रण को करीब 4 से 5 घंटे फ्रिज में रख दें. फिर इसके बाद इस घोल को बालों पर 30 से 45 मिनट तक लगाकर रखें और बाद में नॉर्मल पानी से धो लें. इसके नियमित इस्तेमाल सेबालों से डैंड्रफ (Dandruff) छूमंतर हो जाएगी.

नारियल दूध के साथ आंवला 
नारियल दूध और आंवला का हेयर मास्क बनाने के लिए एक कटोरी में आंवले का पाउडर लें. जरूरत के अनुसार इसमें नारियल का दूध मिला लें.  इसमें 2 से 3 बूंदे किसी एसेंशियल ऑयल या फिर नारियल तेल की डाल दे. इस Hair Mask को बालों पर करीब 30 से 35 मिनट लगाकर रखें और धो लें. इस हेयर पैक से बालों को भरपूर पोषण मिलेगा जिससे बालों पर चमक दिखेगी. 

Olive Oil Benefits: ग्लोइंग स्किन के लिए घर पर बनाएं ऑलिव ऑयल फेस पैक, कम पैसों में Tara Sutaria की तरह दमक उठेगा चेहरा

ऐसे तैयार होता है नारियल का दूध
नारियल का दूध ताज़ा पके हुए ब्राउन नारियल से निकलता है. कई एशियाई देशों में इसका इस्तेमाल बहुत पहले से सूप, सॉस और डेज़र्ट्स के लिए किया जा रहा है.  इसे भारतीय, थाई, हवायन और दक्षिण अमेरिकी खानों में खूब इस्तेमाल किया जाता है. पिछले कुछ समय में नारियल का दूध काफी पॉपुलर हो गया है. कोकोनट मिल्क को गाय या भैंस के दूध का स्वादिष्ट और हेल्दी विकल्प माना जाता है. कारण इसके फायदे भी  हैं.देखने में नारियल का दूध काफी गाढ़ा और क्रीमी होता है. नारियल पानी की तरह नारियल का दूध प्राकृतिक तौर पर नहीं मिलता. इसे नारियल के सफेद गूदे और पानी को मिलाकर तैयार किया जाता है..

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

WATCH: ऐसे 5 खाद्य पदार्थ जो आंतों को रखते हैं स्वस्थ, सर्दियों की बीमारियों को रखते हैं दूर

Gudhal Flower Benefits: हेयर फॉल और रूखेपन से परेशान हैं तो नारियल तेल और गुड़हल का फूल करेगा कमाल, लौट आएगी बालों की रौनक

Trending news