रेल से सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी, इन रूट्स पर चलेंगी समर स्पेशल ट्रेन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1684824

रेल से सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी, इन रूट्स पर चलेंगी समर स्पेशल ट्रेन

जून में हर साल गर्मियों की छुट्टियां पड़ती हैं. ऐसे में लोगों का शहरों से गांवों की ओर जाना होता है. भारत में यात्रा के लिए सबसे ज्यादा रेल का उपयोग किया जाता है. इसलिए गर्मियों के समय ट्रेन नें सीट मिलना बहुत मुश्किल होता है. इसलिए भारतीय रेलवे ने कुछ स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है. जानें क्या हैं रुट्स...

 

Indian Railways (File Photo)

Summer Special Train:गर्मियों की छुट्टियों में यात्रियों परेशान ना होना पड़े इसलिए भारतीय रेलवे ने 18 स्पेशल ट्रेनें चलाने का निर्णय लिया है. नियमित ट्रेनों में वेटिंग के यात्रियों को राहत दिलाने के लिए 22 अतिरिक्त बोगियां भी लगाई जाएंगी. हर साल उत्तराखंड, जम्मूतवी, मुंबई, यूपी और बिहार जैसे कई रूटों पर ट्रेनों की मांग ज्यादा होती है. इन रूटों पर चलने वाली रूटीन ट्रेनों में कई दिनों से लेकर महीनों की वेटिंग होती है. इन सब परेशानियों को देखते हुए उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल ने रेलवे बोर्ड को 18 अतिरिक्त ट्रेनों को चलाने का प्रस्ताव भेजा है. 

ये खबर पढ़ें:- गंगोत्री- यमुनोत्री में बर्फबारी के बाद मौसम विभाग ने किया अलर्ट जारी, केदारनाथ में शुरू हुई पैदल आवाजाही

इस प्रस्ताव के अनुसार 20 मई के बाद अलग-अलग तारीखों पर इन ट्रेनों का संचालन होगा. इसके लिए सभी जरूरी इंतजाम कर लिए गए हैं. रूट, शेड्यूल संबंधित काम हफ्तेभर के अंदर तैयार कर लिया जाएगा. यूपी- मुंबई और दिल्ली चलने वाली सभी ट्रेनों पर लगभग 150 की वेटिंग है. नियमित रूप से चलने वाली पारलखनऊ से मुंबई, गोरखपुर से LTT की ओर जाने वाली ट्रेनों की वेटिंग 150 है. कुशीनगर एक्सप्रेस, सुलतानपुर LTT, सीतापुर LTT जैसी ट्रेनों में भी 130 तक की वेटिंग है. जबकि लखनऊ से दिल्ली जाने वाली सभी ट्रेनों की वेटिंग लगभग 100 तक है. 

रेलवे बोर्ड से प्राप्त जानकारी के अनुसार इन ट्रेनों को 30 जून तक चलाया जा सकता है. उसके बाद सभी ट्रेनें पुराने समय के अनुसार ही चलेंगी. हालांकि इसके बारे में रेलवे की तरफ से अभी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है. गर्मियों की छुट्टियों में यात्रियों को कोई भी परेशानी ना हो इसके लिए रेलवे बोर्ड लगातार काम कर रहा है. कुछ ही दिनों में इन समर स्पैशल ट्रेनों की पूरी जानकारी आ जाएगी. ट्रेनों की पूरी जानकारी आने के बाद आपको अपडेट किया जाएगा.

 

WATCH: कब है संकष्ठी चतुर्थी, जानें व्रत का महत्व और पूजा का शुभ मुहूर्त

Trending news