Hapur Lathicharge: हापुड़ लाठीचार्ज में पुलिस अफसरों पर गिरी गाज, हड़ताली वकीलों को मिली बड़ी जीत
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1873250

Hapur Lathicharge: हापुड़ लाठीचार्ज में पुलिस अफसरों पर गिरी गाज, हड़ताली वकीलों को मिली बड़ी जीत

Hapur Lathicharge: उत्तर प्रदेश के हापुड़ जिले में वकीलों पर हुए लाठीचार्ज के मामले में कई पुलिस अफसरों पर गाज गिरी है.  हड़ताली वकीलों को मिली बड़ी जीत

Advocate Strike in Uttar Pradesh

हापुड़ः वकीलों पर लाठीचार्ज केस में आरोपी पुलिस अफसरों पर बड़ी गाज गिरी है. आंदोलन कर रहे अधिवक्ताओं की मांग को मानते हुए सरकार ने कई बड़े पुलिस अफसरों का तबादला कर दिया है. वकीलों पर लाठीचार्ज प्रकरण में हापुड़ एसपी ने ये बड़ी कार्रवाई की है. कोतवाली प्रभारी सत्येन्द्र प्रकाश का गैर जनपद स्थानांतरण किया गया है. अब नीरज कुमार कोतवाली के नए इंचार्ज होंगे. हापुड़ के एएसपी मुकेश चन्द्र मिश्रा का बरेली तबादला कर दिया गया है. मुकेश मिश्रा बरेली के ग्रामीण एएसपी बनाए गए हैं. जबकि राजकुमार हापुड़ के नए एएसपी होंगे. 

कौन हैं हापुड़ के SP, गोल्ड मेडलिस्ट आईपीएस जो वकीलों पर लाठीचार्ज से घिरा

 इससे पहले प्रयागराज स्थित इलाहाबाद हाईकोर्ट में शुक्रवार से न्यायिक कामकाज शुरू हुआ.दो सप्ताह बाद हाईकोर्ट के वकीलों ने न्यायिक कामकाज किया. हापुड़ लाठीचार्ज के विरोध स्ट्राइक पर चल रहे थे हाईकोर्ट के वकील. बार काउंसिल ऑफ यूपी के स्ट्राइक वापस लेने पर ये गतिरोध टूटा.

हालांकि लखनऊ बार एसोसिएशन की राजधानी में हुई बैठक में हड़ताल जारी रखने का निर्णय़ किया गया है. लखनऊ के अधिवक्ता अभी भी हड़ताल पर रहेंगे. हापुड़ के अधिवक्ताओं के समर्थन में शनिवार को हापुड़ रवाना होंगे लखनऊ के वकील.

हापुड़ लाठीचार्ज केस में अधिवक्ताओं की एक और बड़ी मांग को पहले ही मान लिया गया था. इसमें हाईकोर्ट के आदेश पर आरोपी पुलिसकर्मियों पर एफआईआर शामिल है. कुल 151 पुलिसकर्मियों पर केस दर्ज किया गया था, इसमें 51 नामजद थे. 

उत्तर प्रदेश में वकीलों ने गुरुवार रात को हड़ताल समाप्त करने की घोषणा की थी. योगी आदित्यनाथ सरकार  की ओर से मांगे पूरी करने का आश्वासन मिलने के बाद वकीलों ने हड़ताल खत्म की थी. हड़ताल पर योगी सरकार और अधिवक्ताओं के बीच सहमति बनी थी. यूपी बार काउंसिल और शासन के शीर्ष अधिकारियों के बीच रात को बैठक में अवरोध खत्म हुए.हापुड़ के एडिशनल एसपी को हटाने पर सहमति कायम हुई.दोषी पुलिसकर्मियों को सस्पेंड करने की बात कही गई.

यूपी के अलग-अलग जिलों में वकीलों पर दर्ज मुकदमे वापस लेने पर भी बात बनी. यह भी कहा गया था कि एडवोकेट प्रोटेक्शन एक्ट पर कमेटी गठित की जाएगी. इसी के साथ शुक्रवार से से यूपी के वकील काम पर लौटे. इस दौरान यूपी बार एसोसिएशन के उपाध्यक्ष अनुराग पांडेय, अखिलेश अवस्थी, जानकी शरण पांडेय, प्रदीप कुमार सिंह और प्रशांत सिंह मौजूद थे.

30 अगस्त को हापुड़ में लाठीचार्ज हुआ था, जिसके बाद से ही प्रदेश भर में अधिवक्ता आंदोलन कर रहे थे. उनकी मांग हापुड़ के एसपी अभिषेक वर्मा और डीएम प्रेरणा वर्मा को हटाए जाने की थी. 

Advocate Strike: हापुड़ लाठीचार्ज केस में 151 पुलिसकर्मियों पर नामजद FIR, वकीलों की बड़ी जीत

Trending news