Holi 2023: होली खेलते समय भीग जाए मोबाइल तो ना हों पैनिक, तुरंत अपनाएं यह उपाय, बचाव के तरीके भी जानें
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1600295

Holi 2023: होली खेलते समय भीग जाए मोबाइल तो ना हों पैनिक, तुरंत अपनाएं यह उपाय, बचाव के तरीके भी जानें

Holi 2023: लोग होली खेलने में इतना सराबोर हो जाते हैं कि कई बार उन्हें अपने सामान का भी ध्यान नहीं रहता. आपने अक्सर होली में लोगों के फोन पानी में भीगने के बारे में जरूर सुना होगा. कई बार लोगों के फोन लापरवाही के चलते खराब भी हो जाते हैं. 

Holi 2023: होली खेलते समय भीग जाए मोबाइल तो ना हों पैनिक, तुरंत अपनाएं यह उपाय, बचाव के तरीके भी जानें

Holi 2023: देश भर में होली की धूम देखने को मिल रही है. आज यानी मंगलवार को होलिका दहन है. बुधवार को रंगों के साथ होली खेली जाएगी. रंगों का त्योहार होली काफी जोश और जुनून के साथ मनाया जाता है. लोग होली खेलने में इतना सराबोर हो जाते हैं कि कई बार उन्हें अपने सामान का भी ध्यान नहीं रहता. आपने अक्सर होली में लोगों के फोन पानी में भीगने के बारे में जरूर सुना होगा. कई बार लोगों के फोन लापरवाही के चलते खराब भी हो जाते हैं. ऐसे में आज हम आपको इश आर्टिकल में बताने जा रहे हैं कि होली खेलने के दौरान अगर आपका भी मोबाइल पानी में गिर जाए जा भीग जाए तो क्या करना है? तो आइये जानते हैं. 

गलती से फोन पानी में भीग भी जाए, तो क्या करना है ? 
सबसे पहले आप अपना मोबाइल फोन स्विच ऑफ कर दें. अब बैक कवर और टेंपर्ड ग्लास को हटा दें, ताकि उसपर लगा मॉइस्चर अंदर न जाए. इसके बाद फोन को एक साफ और सूखे कपड़े से अच्छे तरीके से पोंछ लें. उसे पूरी तरह से सुखाने की कोशिश करें.
फोन एक बार बाहर से सूख जाए तो सिम कार्ड का स्लॉट खाली कर दें और वह डिस्क हटा दें. इससे सिम और मेमोरी कार्ड को नुकसान नहीं पहुंचेगा. अब वैक्यूम बैग (किसी भी प्रकार का प्लास्टिक ज़िप लॉक बैग) की व्यवस्था करें और फोन को उसमें डाल दें. 
अब बैग में एक स्ट्रॉ डालें और सील कर दें. कुछ घंटे बाद आप अपने फोन को ऑन कर लें. 

होली पर अपने फोन का ऐसे करें बचाव 
इन दिनों मार्केट में स्मार्टफोन को पानी से बचाने के लिए वॉटरप्रूफ कवर आते हैं. आप होली खेलने से पहले अपने फोन को उसमें रखें. मोबाइल पर स्क्रीन गार्ड और नॉर्मल मोबाइल कवर जरूर लगाएं. आप वाटर प्रूफ बैग या पाउच का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. होली के दिन ब्लूटूथ ईयरफोन अपने साथ रखें. ताकि कॉल आने पर आपको बार-बार मोबाइल फोन न निकालना पड़े.

काशी में पहली बार हनुमान चालीसा के साथ मनाई गई होली, देखें भक्तों का उत्साह

Trending news