Anganwadi Bharti 2023 :यूपी में आंगनबाड़ी केंद्रों में भरे जाएंगे 53,000 पद, जानें कहां करें आवेदन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1642943

Anganwadi Bharti 2023 :यूपी में आंगनबाड़ी केंद्रों में भरे जाएंगे 53,000 पद, जानें कहां करें आवेदन

Anganwadi Bharti 2023 : प्रदेश के आंगनबाड़ी केंद्रों में केंद्र संचालिका और सहायिकाओं के खाली पद जल्द ही भरे जाएंगे. इसके लिए शासन स्तर पर किसी भी दिन अधिसूचना जारी की जा सकती है. इस बार आंगनबाड़ी के पदों से जुड़ी योग्यता और उम्र में बदलाव किया गया है.

फाइल फोटो

Anganwadi Recruitment 2023: उत्तर प्रदेश में आंगनबाड़ी के पदों पर जल्द ही बड़े पैमाने पर भर्तियों का दौर शुरू होगा. प्रदेश सरकार मिशन रोजगार के तहत जल्द ही बड़ी संख्या में आंगनबाड़ी केंद्रों से जुड़े अलग-अलग पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू करेगी. मिशन रोजगार के ट्विटर हैंडल के मुताबिक बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग में 53 हजार आंगनबाड़ी के पदों को भरने की तैयारी चल रही है. इसके लिए अगले कुछ दिन के भीतर अधिसूचना जारी की जा सकती है. इसके लिए

आईसीडीएस निदेशालय ने सभी जनपदों से खाली पदों की विस्तृत जानकारी मांगी है. इसके बाद अब उम्मीद जताई जा रही है कि अप्रैल के अंत या मई के पहले सप्ताह में भर्ती से संबंधित अधिसूचना आ सकती है. दरअसल में यूपी में लंबे समय से आंगनबाड़ी केंद्रों में खाली पड़े पदों पर भर्ती की मांग की जा रही है. पिछले दस साल से आंगनबाड़ी के पदों पर भर्ती नहीं हुई है. 

ये पद भरे जाएंगे
प्रदेश सरकार आंगनबाड़ी, मिनी आंगनबाड़ी और सहायिकाओं के रिक्त पदों को भरने की तैयारी की जा रही है. इस भर्ती से हजारों लोगों को रोजगार मिल सकेगा. ग्रामीण स्तर पर राज्य सरकार की बाल विकास और पुष्टहार, गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारी और स्वास्थ्य से जुड़े कार्यों की जिम्मेदारी आंगनबाड़ी कार्यकत्री की होती है. ऐसे में राज्य सरकार अब इन आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को एक नई जिम्मेदारी सौंपने जा रही है.
आवेदन करने से पहले जान लें योग्यता व शर्तें
आंगनबाड़ी के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए शैक्षिक योग्यता 12वीं पास होना अनिवार्य  है. इसके साथ ही भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 35 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए. 
ये बदलाव हुए 
हालांकि इससे पहले आंगनबाड़ी पद के लिए आवेदन करने की योग्यता 10वीं पास थी और अधिकतम उम्र 45 साल थी,लेकिन अब इसे बदला जा रहा है. अब योग्यता 12वीं पास तो अधिकतम उम्र 35 वर्ष तय की जाएगी. इसकी विस्तृत अधिसूचना अभी जारी जाएगी. बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग ने अपनी पुरानी चयन प्रक्रिया को भी संशोधित करते हुए नई चयन प्रक्रिया तय किया है. इसमें ईडब्ल्यूएस श्रेणी के लिए रिजर्वेशन का भी प्रावधान है.

WATCH: शुक्र कर रहे हैं वृषभ राशि में गोचर, जानें सभी 12 राशियों पर शुभ और अशुभ प्रभाव

Trending news