Travel Without Visa: पासपोर्ट-वीजा के बिना इन देशों में कर सकते हैं सैर, बस पड़ेगी इस चीज की जरूरत
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1818826

Travel Without Visa: पासपोर्ट-वीजा के बिना इन देशों में कर सकते हैं सैर, बस पड़ेगी इस चीज की जरूरत

Travel Without Visa: अगर आप दूसरे देश की यात्रा करना चाहते हैं और आपको पास में पासपोर्ट नहीं है...तो चिंता की कोई बात नहीं है क्योंकि कुछ देश ऐसे भी हैं, जहां जाने के लिए किसी भी तरह के पासपोर्ट की जरूरत नहीं होती है...आप आधार कार्ड लेकर ही इस देश की सैर कर सकते हैं... 

Travel Without Visa: पासपोर्ट-वीजा के बिना इन देशों में कर सकते हैं सैर, बस पड़ेगी इस चीज की जरूरत

Travel Without Visa: हर किसी को कहीं न कहीं घूमने का शौक होता है. देश हो या विदेश, वहां की प्रकृति, संभ्यता को जानने का अलग ही कौतुहल होता है. जिन लोगों को घूमने का शौक होता है,वो सबसे पहले अपना पासपोर्ट (Passport) बनवाते हैं. आखिर दुनिया घूमने का अपना ही मजा है. दूसरे देशों में घूमने के लिए आमतौर पर पासपोर्ट के अलावा वीजा भी जरूरी होता है. जिसके कारण कई लोग दूसरे देशों की यात्रा का लुत्फ उठाने से चूक जाते हैं. क्या आप जानते हैं कि आप बगैर वीजा (Visa) के भी इंडियन पासपोर्ट पर दुनिया के कई देशों की यात्रा कर सकते हैं. जी हां, बिलकुल ठीक पढ़ा आपने, इन देशों में आपको किसी भी तरह के वीजा की जरूरत नहीं पड़ेगी.इस लेख में हम आपको बताते हैं किन देशों की सैर आप बिना वीजा के जा सकते हैं.

इन देशों में बिना वीजा जा सकते हैं आप

हेनले पासपोर्ट इंडेक्स ने स्टेटस किया अपडेट 
ताजा रिलीज हुए हेनले पासपोर्ट इंडेक्स के मुताबिक भारतीय पासपोर्ट धारी लोग कई देशों में बिना वीजा के जा सकते हैं. इन देशों में अल्बानिया, सर्बिया, बोट्सवाना, इथोपिया और युगांडा जैसे देश शामिल हैं. यानी इन देशों में जाने के लिए आपको एडवांस में वीजा अप्लाई करने की जरूरत नहीं रहेगी. इस फेरहिस्त में मिडिल ईस्ट के देशों की बात करें तो ईरान, जॉर्डन, ओमान और कतर का नाम है. यहां पर आप बिना वीजा के घूम सकते हैं. एशियाई देशों की बात करें तो कंबोडिया, इंडोनेशिया, श्रीलंका और थाईलैंड भी इस लिस्ट में शामिल हैं.

फिजी
बहुत कम लोग जानते हैं, लेकिन इसे छोटा भारत भी कहा जाता है. दक्षिण प्रशांत महासागर के मेलानेशिया में एक द्वीप देश है.अगर आप बिना वीजा के यात्रा करना चाह रहे हैं, तो आप यहां जा सकते हैं. 

भूटान-नेपाल भी दे रहे हैं सुविधा  
बता दें कि हाल ही में भूटान और नेपाल ने भी भारतीय पासपोर्ट धारियों के लिए वीजा ऑन अराइवल के बदले वीजा फ्री ट्रैवल का तोहफा दिया है. भूटान (Bhutan) सड़क और हवाई मार्ग दोनों से जुड़ा है. इसलिए दोनों से आप यहां जा सकते हैं. यानी जब आप इन देशों के लिए रवाना होंगे तो ना वीजा इंटरव्यू देना होगा और ना ही वीजा की लाइन में लगना होगा. और तो औऱ पेपरवर्क करने की जरूरत नहीं होगी. इसके अलावा इन देशों की लिस्ट में कजाकिस्तान का नाम भी शामिल है. आप 14 दिनों की वीजा फ्री ट्रेवल कर सकते हैं.

इन अफ्रीकन देशों में नहीं है वीजा की जरुरत
अपने बीचेस के लिए मशहूर बारबोडास औऱ फिजी भी इस सूची में शामिल हैं. आपने देखा होगा कि इंडियन सेलिब्रिटी अक्सर छुट्टियां मनाने मालदीव जाते हैं. यहां के समुद्री नजारे और खूबसूरती देखते ही बनती है. अगर आप भी यहां जाना चाहते हैं तो बिना वीजा जा सकते हैं. आप अफ्रीकन देशों में जाना चाहते हैं तो बिना वीजा आप मॉरीशस, सेनेगल की सैर पर जा सकते हैं. 

भारत का पासपोर्ट हुआ मजबूत
भारत का पासपोर्ट और मजबूत हो गया है. हेनले पासपोर्ट इंडेक्‍स की नई रैंकिंग में भारतीय पासपोर्ट को 80वां स्‍थान मिला है.  रैंकिंग में सुधार के बाद अब भारतीय पासपोर्ट होल्‍डर 57 देशों की यात्रा बिना वीजा के कर सकते हैं.  पिछले साल के मुकाबले यह 5 पायदान और ऊपर चढ़ा है. 

Malmas Amavasya: 15 या 16 अगस्त, जानें किस दिन खत्म हो रहा मलमास? पितृ दोष से मुक्ति के लिए करें ये उपाय

Watch: 17 अगस्त से इन 3 राशि वालों पर किस्मत होगी मेहरबान, ग्रहों के राजा सूर्य सिंह राशि में कर रहे प्रवेश

 

 

Trending news