Kaushambi: खेलते-खेलते बच्चों के हाथ लगा खजाना! खेत में मिले अरबी में लिखे चांदी के सिक्के
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1761598

Kaushambi: खेलते-खेलते बच्चों के हाथ लगा खजाना! खेत में मिले अरबी में लिखे चांदी के सिक्के

Mughal coins found in Kaushambi: कौशांबी में खेत में चांदी के सिक्के मिलने पर लोगों की भीड़ जुट गई. इन सिक्कों पर अरबी भाषा में कुछ लिखा हुआ है. 

Kaushambi News Today

अली मुक्तदा/कौशांबी: उत्तर प्रदेश के कौशांबी जिले में खेत में खेलने के दौरान बच्चों को चांदी के सिक्के मिले. सिक्कों पर अरबी भाषा में कुछ लिखा हुआ है. लिखावट से अनुमान लगाया जा रहा है कि यह सिक्के मुगलकालीन के हो सकते हैं. सिक्के मिलने की खबर जंगल में आग की तरह फैल गई. जानकारी होते ही नायब तहसीलदार मौके पर पहुंची और जांच शुरू की. 

क्या है पूरा मामला? 
सिराथू तहसील अंतर्गत अटसराय गांव में शुक्रवार शाम को लगभग 5 बजे बच्चे इंद्रपाल के खेत पर खेल रहे थे. इसी दौरान एक बच्चे को अरबी में लिखा हुआ एक सिक्का मिला. खेल रहे दूसरे बच्चों ने भी ढूंढना शुरू किया. इस दौरान उन्हें भी सिक्के मिले. चांदी के सिक्के मिलने की बात बच्चों ने परिजनों को बताई. इसके बाद यह बात धीरे-धीरे पूरे गांव में फैल गई. देखते ही देखते खेत पर भीड़ इकट्ठा हो गई. 

बताया जा रहा है कि काफी मात्रा में सिक्के मिले हैं. इन सिक्कों पर अरबी में कुछ लिखा हुआ है, लेकिन लिखावट से कुछ स्पष्ट नहीं हो रहा है. ऐसे में यह बता पाना मुश्किल है कि सिक्के किस सदी के हैं. हालांकि, कुछ लोग मुगलकालीन तो कुछ लोग उससे भी पुराना बता रहे हैं. 

सिक्के मिलने की सूचना पर सिराथू के नायब तहसीलदार अंकिता पाठक अपने कर्मचारियों के साथ मौके पर पहुंची. काफी प्रयास के बाद गांव के एक बच्चे से एक सिक्का मिला. सिक्कों के पड़ताल के लिए उन्होंने इसकी सूचना पर्यटन विभाग को दी है. मौके पर पहुंची नायब तहसीलदार ने इस मामले पर अभी कुछ भी बोलने से इंकार किया है. 

WATCH: हर किसी को भंडारा क्यों नहीं खाना चाहिए, जानें क्या कहते हैं शास्त्र और विद्वान

Trending news