CBSE News: सीबीएसई ओपन बुक एग्जाम कराएगी, परीक्षा में ले जा सकेंगे नोट्स-किताबें
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2123214

CBSE News: सीबीएसई ओपन बुक एग्जाम कराएगी, परीक्षा में ले जा सकेंगे नोट्स-किताबें

what is Open Book Exam: ओपन-बुक परीक्षा में छात्रों को परीक्षा के दौरान अपने नोट्स, पाठ्यपुस्तकें, या अन्य अध्ययन सामग्री ले जाने और उन्हें देखने की अनुमति होती है. 

CBSE Open Book Exam

what is CBSE Open Book Exam: सीबीएसई बोर्ड के छात्रों के लिए अच्‍छी खबर है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ओपन बुक एग्‍जाम पर विचार कर रहा है. इसका मतलब यह है कि अब छात्र अपनी परीक्षाओं के दौरान नोट्स और किताबें भी साथ ले जा सकेंगे. हालांकि, शुरुआत में इसे पायलट प्रोजेक्‍ट के रूप में लाया जाएगा. इसके बाद ही आगे के लिए कुछ निर्णय ले सकेगा. 

इन छात्र-छात्राओं पर होगा लागू 
दरअसल, सीबीएसई ने कक्षा 9 से 12वीं तक के छात्रों के लिए ओपन बुक का प्रस्‍ताव रखा है, जो नवंबर तक प्रयोगिक स्‍तर पर शुरू किया जा सकता है. अगर इस प्रस्‍ताव पर मुहर लगती है तो छात्र परीक्षा हॉल में नोट्स और किताबों के अलावा स्‍टडी मैटेरियल जैसी सहायक पुस्तिका साथ ले जा सकेंगे. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सीबीएसई का ये नया एग्‍जाम सिस्‍टम कक्षा 9, 10, 11 और 12 के छात्र-छात्राओं के लिए होगा. 

क्‍या है ओपन बुक एग्‍जाम (OBE)
बता दें कि अभी तक सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं में छात्र-छात्राओं को किसी भी तरह का पेपर साथ ले जाने पर रोक रहती है. वहीं, अगर ओपन बुक एग्‍जाम सिस्‍टम लागू होता है तो छात्र परीक्षा हॉल में विषय से संबंधित किताब, नोट्स और स्टडी मैटेरियल साथ ले जा सकेंगे. परीक्षा के दौरान पूछे गए सवालों के जवाब वह किताबों और नोट्स से ढ़ूंढकर लिख सकेंगे. 

इन पर किया जाएगा टेस्‍ट 
बता दें कि सीबीएसई ओपन बुक एग्‍जाम की योजना नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क में दी गई सिफारिशों के आधार पर कर रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सीबीएसई के कुछ स्‍कूलों में 9वीं से 12वीं तक के छात्रों के लिए अंग्रेजी, गणित और विज्ञान विषयों में ओपन बुक एग्‍जाम करवा कर टेस्‍ट किया जाएगा. अगर यह टेस्‍ट में सफल पाया गया तो इसे सभी विषयों के लिए सभी स्‍कूलों में लागू कर दिया जाएगा. 

यह भी पढ़ें UP Police Constable Exam: पुलिस भर्ती बोर्ड ने सिपाही परीक्षा पेपर लीक को लेकर मांगे प्रमाण, जानें कब तक करना है प्रत्यावेदन
 

यहां पढ़ें : CBSE Open Book Exam Guideline 

Trending news