Khichdi Benefits: माइग्रेन और कब्ज समेत दर्जनों बीमारियों से बचाती है मकर संक्रांति पर बनने वाली खिचड़ी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2055778

Khichdi Benefits: माइग्रेन और कब्ज समेत दर्जनों बीमारियों से बचाती है मकर संक्रांति पर बनने वाली खिचड़ी

हिंदू धर्म में मकर संक्रांति का बड़ा महत्व है. इस दिन सूर्य उत्तरायण होता है. मकर संक्रांति के मौके पर घरों में तिल के लड्डू और खिचड़ी बनाने की परंपरा है.  आइए जानते हैं खिचड़ी सेहत के लिए लिहाज से कितनी अहम है.

Khichdi Benefits: माइग्रेन और कब्ज समेत दर्जनों बीमारियों से बचाती है मकर संक्रांति पर बनने वाली खिचड़ी

Khichdi Benefits : मकर संक्रांति आने वाली है. देश के अलग-अलग हिस्सों में यह त्योहार बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है. इस साल यह त्योहार 15 जनवरी को मनाया जाएगा. हिंदू धर्म में इस त्योहार का बड़ा महत्व है. इस दिन सूर्य उत्तरायण होता है. मकर संक्रांति के मौके पर घरों में तिल के लड्डू और खिचड़ी बनाने की परंपरा है.  कुछ लोगों को लगता है कि खिचड़ी तो तब खाई जाती है जब लोग बीमार होते हैं. लेकिन ऐसा सोचना गलत है. खिचड़ी में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, आपको कई बीमारियों से बचाते हैं.

पाचन तंत्र को ठीक रखे
खिचड़ी का नाम आते ही लोगों को ध्यान में आता है कि बीमारी के वक्त अक्सर यह व्यंजन खाया जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि यह कब्ज दूर करती है. यह तुरंत पच जाती है. कम मसाले और साबुत अनाज से बनी होने की वजह से यह पचाने में आसान होती है.

ग्लूटेन फ्री
खिचड़ी ग्लूटेन फ्री फूड का एक बढ़िया और आसान विकल्प है. इसे सामान्य तौर  पर चावल, दाल और सब्जियों के साथ पकाया जाता है. इसमें गेहूं का इस्तेमाल बिल्कुल नहीं होता, जिससे यह एक ग्लूटेन फ्री होता है व्यंजन होता है.

दिल को बीमारियों से बचाए
खिचड़ी बनाने में दूसरे व्यंजन के मुकाबले कम तेल, घी और मसाले उपयोग में लाए जाते हैं. खिचड़ी हमारे दिल के लिए काफी लाभदायक होती है.

वजन घटाने में मददगार
यदि आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं, तो वजन कम करने के लिए खिचड़ी एक बढ़िया जायका है. यह आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखता है, जिससे मेटाबॉलिज्म बढ़िया होता है.

डायबिटीज में गुणकारी
यदि आपको डायबिटीज है, तो बेझिझक खिचड़ी को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होने की वजह खिचड़ी डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए यह एक बढ़िया विकल्प है.

प्रोटीन की कमी दूर करे
प्रोटीन हमारे शरीर के लिए बहुत आवश्यक होता है. दाल, चावल और सब्जियों से मिलकर बनी खिचड़ी प्रोटीन से भरपूर होती है. इसलिए यह सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद साबित होती है.

पोषण से भरपूर
खिचड़ी अपने आप में एक संतुलित भोजन है. यह कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, आहार फाइबर, विटामिन सी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और पोटेशियम से भरपूर होती है, जो इसे सेहत के लिए गुणकारी बनाते हैं.

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 

 

Trending news