How to check milk purity: दूध में मिलावट का है शक, घर बैठे इन ट्रिक्स से चल जाएगा पता
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1986368

How to check milk purity: दूध में मिलावट का है शक, घर बैठे इन ट्रिक्स से चल जाएगा पता

How to check milk purity:  दूध का सेवन हर घर में किया जाता है. लेकिन कहीं आप मिलावटी दूध तो नहीं पी रहे हैं. इसका पता आप घर बैठे लगा सकते हैं, आइए जानते हैं कैसे. 

How to check milk purity: दूध में मिलावट का है शक, घर बैठे इन ट्रिक्स से चल जाएगा पता

How to check milk purity: दूध एक ऐसी चीज है जिसका घरों में रोजाना सेवन किया जाता है. इसे खरीदने के बाद हर किसी के मन में यह सवाल रहता है कि कहीं इसमें पानी या कोई केमिकल तो नहीं मिला हुआ है. यह शरीर के लिए बेहद हानिकारक होता है. आइए जानते हैं कि आप घर पर ही इसमें मिलावट के बारे में कैसे पता लगा सकते हैं. 

दूध में मिलावट का ऐसे करें पता
दूध में मिलावट की पहचान सूंघकर की जा सकती है. अगर इसमें  साबुन की गंध आ रही है तो यह दूध सिंथेटिक है. असली दूध में साबुन की गंध नहीं आती है. 

दूध में मिलाएं हल्दी
दूध की कुछ बुंदे एक कटोरी में डालकर हल्दी मिलाएं, अगर हल्दी तुरंत गाढ़ी न हो तो इसका मतलब इसमें मिलावट की गई है.

दूध में पानी की मिलावट
लोगों को शक होता है कि दूध में पानी मिला हुआ है. दूध की एक बूंद को किसी चिकनी लकड़ी या पत्थर की सतह पर डालें. शुद्ध दूध की बूंद धीरे-धीरे सफेद लकीर छोड़ते हुए जाएंगी, जबकि पानी की मिलवाट वाली बूंद बिना कोई निशान छोड़े बह जाएगी.

दूध में डिटर्जेंट की मिलावट
सबसे पहले बराबर मात्रा में थोड़ा सा दूध और पानी लें. इसको हिलाएं अगर इसमें झाग बनता है तो बड़े-बड़े बुलबुले नजर आ रहे हैं तो समझ जाइए कि दूध में डिटर्जेंट मिला हुआ है .

यूरिया का इस्तेमाल
दूध को गाढ़ा करने के लिए यूरिया का इस्तेमाल भी किया गया हो सकता है. इसे चेक करने के लिए एक चम्मच दूध को टेस्ट ट्यूब में डालें. 

उसमें आधा चम्मच सोयाबीन या अरहर दाल का पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लें. कुछ देर बाद टेस्ट ट्यूब में लाल लिटमस पेपर डालें, आधे मिनट बाद अगर लिटमस पेपर का रंग लाल से नीला हो जाए, तो दूध में यूरिया है.

स्टार्च की मिलावट
बाजार में मिलने वाले दूध में सबसे ज्यादा स्टार्च की मिलावट हो सकती है. इसलिए इसकी पहचान के लिए आप दूध में आयोडीन का टिंचर या आयोडीन सॉल्यूशन की कुछ बूंदे डालें, दूध का रंग नीला हो जाए तो समझ जाएं की दूध मिलावटी है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों और मीडिया रिपोर्ट्स की मदद ली है. आप इसको अपनाने से पहले विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

Trending news