Improve Vision and Eye Health : बुरी आदतों से कमजोर हो रही हैं आंखें तो सुबह पी लें इस बीज का पानी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2014192

Improve Vision and Eye Health : बुरी आदतों से कमजोर हो रही हैं आंखें तो सुबह पी लें इस बीज का पानी

Improve Vision and Eye Health : आंखे हमारे शरीर के नाजुक अंगों में से एक हैं. इसलिए जरूरी है कि हम इनका ध्यान रखें. अपने खानपान में ऐसी फल, सब्जियां और चीज शामिल करें जो हमारी आंखों को हेल्दी बनाए रखने में मदद कर सकें.

Improve Vision and Eye Health : बुरी आदतों से कमजोर हो रही हैं आंखें तो सुबह पी लें इस बीज का पानी

Ankho ki Roshni Kaise Badhaye​: बदलती लाइफ स्टाइल की वजह से अब छोटे-छोटे बच्चों को भी चश्मा लग जाता है. कुछ बच्चों की आंखों की रोशनी तो पैदा होने के साथ ही कम होती है.  खराब खानपान और इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स और मोबाइल में व्यस्त रहने की वजह से भी आंख की रोशनी कमजोर हो जाती है. आंखे हमारे शरीर के नाजुक अंगों में से एक हैं. इसलिए जरूरी है कि हम इनका ध्यान रखें. अपने खानपान में ऐसी फल, सब्जियां और चीज शामिल करें जो हमारी आंखों को हेल्दी बनाए रखने में मदद कर सकें.

बात करें भारतीय किचन में मौजूद मसालों की तो ये ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाते हैं बल्कि ये सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं. आज हम बात करेंगे ऐसे ही एक मसाले सौंफ की. सौंफ में एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-इंफ्लेमेटरी जैसे कई पोषक तत्व (fennel seeds benefits for eyesight) होते हैं. जो आंखों को हेल्दी रखने के साथ गट हेल्थ के लिए भी लाभदायी होती है. आप इसका सेवन कई तरीकों से कर सकते हैं. आइए जानते हैं आँखों को हेल्दी बनाने के लिए सौंफ का सेवन कैसे करना चाहिए.

आंखों के लिए सौंफ कैसे फायदेमंद 
सौफ में  विटामिन ए, विटामिन सी, पोटैशियम, विटामिन ए, आयरनऔर फाइबर जैसे कई पोषक तत्व होते हैं. यह आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. इसलिए इसका सेवन आंखों के लिए फायदेमंद माना जाता है.

सौंफ और अजवाइन
आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए सौंफ और अजवाइन के पानी का सेवन सबसे अच्छा माना जाता है. इसके लिए रात में 1 चम्मच सौंफ और अजवाइन को पानी में भिगोकर रात भर के लिए रख दें. सुबह उठकर इस पानी का सेवन कर लें.

सौंफ का पानी 
आंखों को स्वस्थ बनाने के लिए आप सौंफ के पानी का सेवन कर सकते हैं. इसके लिए रात को सोने से पहले एक चम्मच सौंफ को पानी में भिगोकर रात भर के लिए रख दें. सुबह इस पानी का खाली पेट सेवन करें. ये पानी आंखों की रोशनी बढ़ा देगा.

दूध और सौंफ 
आंखों की रोशनी को बेहतर बनाने के लिए आप दूध के साथ भी सौंफ मिलाकर लें. इसके लिए आप एक गिलास दूध लें. इसमें एक चम्मच सौंफ का पाउडर डालकर अच्छे से उबाल लें और फिर इसको पिएं.

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 

Trending news