Dry Fruits For Winter: ठंड के दिनों में सिक्योरिटी वॉल हैं ये ड्राई फ्रूट, बस ऐसे करें इस्तेमाल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2056411

Dry Fruits For Winter: ठंड के दिनों में सिक्योरिटी वॉल हैं ये ड्राई फ्रूट, बस ऐसे करें इस्तेमाल

Dry Fruits For Winter : छोहारा, काजू, बादाम, पिस्ता और अखरोट किसे नहीं पसंद. क्या आपको पता है इन सब की तासीर अलग-अलग होती है. कुछ गर्मियों के लिए बेहतर माने जाते हैं. कुछ ठंड से मुकाबले में असरदार हैं.

Dry Fruits For Winter: ठंड के दिनों में सिक्योरिटी वॉल हैं ये ड्राई फ्रूट, बस ऐसे करें इस्तेमाल

Dry Fruits benefits : इन दिनों ठंड का लेवल ऐसा है कि रजाई से बाहर निकलने का भी मन नहीं करता. मफलर और दस्ताने न पहने तो ठंड लगना तय है. ऐसे में बेहतर होगा कि आप अपनी सेहत का पूरा ख्याल रखें. इस मौसम में आप कुछ ऐसे ड्राईफ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं जो आपको ठंड से बचाने में मददगार होंगे.

ठंड में ड्राई फ्रूट्स से कई तरह के व्यंजन बनाएं जाते हैं. ख़ास तौर पर लड्डू और पिन्नी तो हर घर में बनता है. आइए जानते हैं कौनसे ड्राई फ्रूट्स ठंड के लिए सबसे अच्छे हैं.

ठंड के दिनों में सिक्योरिटी वॉल हैं

1. बादाम

बादाम की तासीर गरम होती है. इसलिए सर्दियों में इसका सेवन करें. बादाम में फैटी एसिड, फाइबर, प्रोटीन, जिंक, विटामिन ई और सेलेनियम पाया जाता है, जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करेगा.

2. पिस्ता

पिस्ता का इस्तेमाल कई तरह के व्यंजन में किया जाता है. खासतौर पर कई डिशेज में गार्निशिंग के लिए उपयोगी होता है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि सर्दियों में पिस्ता खाने से आप कई तरह की समस्याओं से बच सकते हैं. पिस्ता में आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, कॉपर और फॉस्फोरस जैसे विटामिन और पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो त्वचा और पूरे शरीर को ऊर्जावान बनाते हैं.

3. अखरोट नसों को स्वस्थ रखेगा

ठंड में अखरोट का सेवन फायदेमंद माना जाता है. इसकी तासीर गर्म होती है जो सर्दी से बचाने और शरीर को गर्म रखने में मदद कर सकते हैं. अखरोट के सेवन से दिमाग की नसों को भी स्वस्थ रखता है. 

4. अंजीर ब्लड शुगर को कंट्रोल करेगा

अंजीर एक स्वादिष्ट फल है. इसे सूखा और गीला दोनों तरह से खाया जा सकता है. अंजीर में कई तरह के पोषक तत्व जैसे- विटामिन ए, विटामिन बी1, विटामिन बी2, आयरन, मैंगनीज, सोडियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस और क्लोरीन पाया जाता है. इतना ही नहीं इसमें मौजूद पोटैशियम ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं. 

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 

Trending news